Coronavirus के नए Strain का खतरा, DGCA ने अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर रोक 31 जनवरी तक बढ़ाई

0 0
Read Time:3 Minute, 55 Second

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्‍ट्रेन के खतरे की वजह से डीजीसीए (DGCA) ने बड़ा फैसला किया है. अब अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक को और आगे बढ़ा दिया गया है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए डीजीसीए ने अंतरराष्‍ट्रीय यात्री उड़ानों पर 31 जनवरी तक के लिए रोक लगा दी है. हालांकि ये रोक अंतरराष्‍ट्रीय कार्ग्रो उड़ानों पर लागू नहीं होगी.

बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया स्ट्रेन (New Strain) भारत में लगातार फैलता जा रहा है और अब कर्नाटक में नए स्ट्रेन से संक्रमित 7 मरीज मिले हैं.

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर (K Sudhakar) ने बताया कि ब्रिटेन से वापस आए 7 लोगों को कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए हैं.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने ब्रिटेन (Britain) से आने और जाने वाली फ्लाइटों पर पहले 7 जनवरी 2021 तक रोक लगाई गई थी. अब इसे और बढ़ाकर 31 जनवरी कर दिया गया. इससे पहले सरकार ने उड़ानों पर 31 दिसंबर 2020 तक रोक लगाई थी.

कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन के मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मंगलवार को NCDC दिल्ली में 14, NIBG कोलकाता के समीप कल्याणी में 7, NIV पुणे में 50, निमहंस में 15, सीसीएमबी में 15, आईजीआईबी में 6 समेत कुल 107 सैंपल्स की जांच की गई थी. जिसमें से 8 दिल्ली, 1 कोलकाता के समीप कल्याणी, 1, एनआईवी पुणे, 7 निमहंस, 2 सीसीएबी, 1 आईजीआईबी में संक्रमित पाए गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश के मेरठ में 2 साल की एक बच्ची में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है. बच्ची के माता-पिता भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, लेकिन उनमें नया स्ट्रेन नहीं मिला है.

ब्रिटेन से आए 100 से अधिक लोग संक्रमित

रिपोर्ट के अनुसार 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन (Britain) से करीब 33 हजार यात्री भारत आए थे, जिनमें से 100 से अधिक लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमित पाए गए हैं. इसके बाद एहतियात के तौर पर भारत सरकार ने 23 दिसंबर से ब्रिटेन से हवाई सेवा बंद कर दी थी.

किन देशों में अब तक मिला है नया स्ट्रेन?

बता दें कि सबसे पहले कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन की पुष्टि ब्रिटेन में हुई थी, जिसके बाद यह भारत समेत कई देशों में फैल चुका है. नया स्ट्रेन अब तक ब्रिटेन, भारत, अमेरिका, स्पेन, स्वीडन, स्विटजरलैंड, फ्रांस, डेनमार्क, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, लेबनान, सिंगापुर और नाइजीरिया में मिल चुका है. इसके अलावा साउथ अफ्रीका में कोरोना का एक नया स्ट्रेन मिला है, जो ब्रिटेन में मिले नए स्ट्रेन से अलग है.

Input : zee news

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

94 thoughts on “Coronavirus के नए Strain का खतरा, DGCA ने अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर रोक 31 जनवरी तक बढ़ाई

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: