0 0
Read Time:3 Minute, 33 Second

अमित कुमार, नई दिल्ली: देश में पहली बार बिना ड्राइवर (Driverless Train) के मेट्रो (Metro Train) चलने जा रही है। इस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज हरी झंडी दिखाएंगे। डीएमआरसी (DMRC) ने अपने बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को जनकपुरी पश्चिम से बोटेनिकल गार्डन तक चलने वाली 37 किमी लंबी मजेंटा लाइन (Delhi Metro Magenta Line) देश की पहली ऑटोमेटेड ड्राइवरलेस ट्रेन सर्विस का उद्घाटन करेंगे।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 तक चलने वाली 23 किमी की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (Delhi Metro Airport Express Line) की यात्रा के लिए पूरी तरह से परिचालित राष्ट्रीय सामान्य गतिशीलता कार्ड (NCMC) भी जारी करेंगे।

इसके साथ ही, देश के किसी भी हिस्से से जारी रूपे-डेबिट कार्ड रखने वाला कोई भी व्यक्ति इसका उपयोग कर मार्ग पर यात्रा कर सकेगा। पीएमओ ने कहा कि यह सुविधा 2022 तक दिल्ली मेट्रो के पूरे नेटवर्क पर उपलब्ध हो जाएगी।

कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (CMRS) ने यह सुनिश्चित किया है कि बिना ड्राइवर के ट्रेन चलाने के लिए सभी मानकों को पूरा किया गया है या नहीं। सभी पैमानों पर संतुष्ट होने के बाद यूटीओ लॉन्च करने की इजाजत दी है। इस ट्रेन में इंडियन रेल चेक सिस्टम लगाया गया है जो कि हाई रेज्यूलूशन कैमरा पर आधारित है। सूत्रों का कहना है कि रेलवे ट्रैक में होने वाली दिक्कतों को यह कैमरा पहचान लेता है और कंट्रोल रूम को जानकारी दे देता है। अभी इसे कमांड सेंटर से कंट्रोल किया जाएगा। कह सकते हैं कि पूरी तरह से ड्राइवर लेस होने में अभी थोड़ा और समय लग जाएगा।

दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम-बॉटनिकल गार्डेन), पर चालकरहित ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) पर 2021 के मध्य में चालक रहित ट्रेन सेवा शुरू होने की उम्मीद है। एनसीएमसी को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर पूरी तरह से संचालित किया जाएगा।

आपको बता दें कि मौजूदा समय में ड्राइवर फ्रंट और बैक बोर्ड दोनों जगह रहते हैं और ट्रैक को भी मॉनिटर करते रहते हैं। सीएमआरएस ने डीएमआरसी से कहा है कि ट्रेन के कैमरों को मॉइस्चर फ्री बनाया जाए जिससे खराब मौसम में भी किसी तरह की गड़बड़ी न हो। डीएमआरसी की अब 242 स्टेशनों के साथ 10 लाइनें हैं और हर दिन दिल्ली मेट्रो में औसतन 26 लाख से अधिक यात्री सफर करते हैं।

Input : News24

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: