https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

पिछले साल की तरह इस बार भी नगर निगम जलजमाव के निदान में पूरी तरह विफल साबित हुआ है। मानसून की शुरुआत में ही लगातार बारिश के बीच शहर में गली-गली जलजमाव है। मिठनपुरा, बीबीगंज, आनंदपुरी, माेतीझील समेत शहर के निचले हिस्साें में घर से लेकर दुकानाें तक पानी घुसा हुआ है। डिप्टी सीएम की सीधी पहल के बाद शहरवासियाें की उम्मीद जगी थी कि इस साल भीषण जलजमाव नहीं झेलना पड़ेगा। लेकिन न ताे समय से नालाें की सफाई हुई, न ही काेई निर्माण कार्य पूरा हुआ और न ही पर रेलवे कल्वर्ट के पास जाम हटाया जा सका।

परिणाम है कि सादपुरा, कटहीपुल आदि इलाकाें में भी बुरा हाल है। लाेग दुर्दशा झेल रहे हैं, जबकि सफाई व्यवस्था से जुड़े नगर निगम कि अधिकारी भी लगातार बारिश में पानी की निकासी से हाथ खड़े कर रहे हैं। भीषण बारिश में सबसे खराब स्थिति फिर मिठनपुरा इलाके की हो गई है। क्लब राेड में सड़क-नाला निर्माण की वजह से कीचड़ व पानी के बीच पैदल चलना भी मुश्किल है।

ताे, पानी निकासी बंद हाे जाने से शिवशंकर पथ, दास कॉलाेनी, हाजी कॉलोनी, पांडेय लेन, वीसी लेन, मदनानी गली में आवासीय परिसराें में पानी घुस गया है। चर्च रोड में नाला निर्माण की वजह से लोग नारकीय स्थिति झेल रहे हैं। सुदामा राय ने कहा कि समझ में नहीं आ रहा कि कितने दिनाें में नाला पूरा हाेगा। उधर, निर्माण की वजह से ही हाथी चौक से गाेशाला तक जलजमाव व कीचड़ का अालम है। बीबीगंज के गांधीनगर की 3 गलियों में नाव चलने जैसी स्थिति है। आनंदपुरी, चित्रगुप्तपुरी, संजय सिनेमा रोड व राहुल नगर में भी बुरा हाल है।

48 घंटे तक रिमझिम व मध्यम बारिश होने की संभावना : जिले में रविवार की देर सुबह हल्की बारिश के बाद दिन भर बादल छाया रहा। रुक-रुक कर शाम तक बारिश हाेती रही। हालांकि, हल्की बारिश के कारण 24 घंटे में औसत 28 मिलीमीटर वर्षा ही दर्ज हुई। मौसम विभाग के अनुसार क्षेत्र में मानसून पूरी तरह सक्रिय होने से 48 घंटे रिमझिम से लेकर मध्यम बारिश होने की संभावना है।

लगातार बारिश के कारण बढ़ी लोकल फॉल्ट की समस्या शहर से ग्रामीण इलाकों तक बाधित रही बिजली आपूर्ति

लगातार बारिश की वजह से शहर से लेकर ग्रामीण इलाके तक कई जगह लोकल फॉल्ट से लोगों को बिजली-पानी की समस्याओं का सामना करना पड़ा। टाउन थ्री फीडर से जुड़े केरमा ब्रांच में पोल गिर जाने की वजह से रामचंद्रा,जम्हरुआ, केरमा, मुरौल समेत कई गांवों में घंटों बिजली आपूर्ति ठप रही। दोपहर में जाकर बिजली आपूर्ति चालू हुई। रविवार की शाम भगवानपुर लाइन ब्रेकडाउन में फंस गया। जिससे भगवानपुर, बीबीगंज, साकेतपुरी, आनंदपुरी, गोविंदपुरी, नंदपुरी, चित्रकूट नगर, गांधी नगर समेत दो दर्जन मोहल्लों में घंटों बिजली आपूर्ति बाधित रही।

जम्फर का फॉल्ट दूर करने के बाद बिजली चालू हुई। दूसरी ओर, कमरा मोहल्ला बड़ा इमामबाड़ा के निकट ट्रांसफॉर्मर समेत डीपी झुक जाने से हादसे की आशंका बन रही है। वार्ड-16 के पार्षद पवन राम ने डीएम को पत्र लिख कर कमरा मोहल्ला में ट्रांसफॉर्मर झुकने की शिकायत की है। कहा कि जिस रास्ते पर डीपी झुक रहा है, वहां लगातार आवागमन होता है। एनबीपीडीसीएल अधिकारियों को भी अवगत कराया गया है। बावजूद अब तक इसको दुरुस्त नहीं किया जा सका है।

मोतीझील में बाल्टी से दिनभर दुकानों से निकालते रहे पानी

रविवार होने के बावजूद मोतीझील की दुकानाें में पानी घुसने पर दुकानदार सुबह में ही भागे-भागे पहुंचे। अधिकतर दुकानदार शटर खोल कर बाल्टी से दिनभर पानी निकालते रहे। मोतीझील व्यवसायी संघ के अब्दुल मजीद ने कहा कि पानी निकासी नहीं हाेने के कारण दाे वर्षाें से भारी आर्थिक नुकसान हुआ है। अब तक दो बार नगर आयुक्त को इस समस्या से अवगत करा चुके हैं। स्टेशन रोड समेत धर्मशाला चौक से कल्याणी तक लगातार जलजमाव रह रहा है। यह परेशानी नालाें की सफाई नहीं कराए जाने के कारण हाे रही है।

Input: Dainik Bhaskar

169 thoughts on “मिठनपुरा, बीबीगंज, माेतीझील में घर से दुकानों तक घुसा पानी; निगम ने बारिश हाेने तक खड़े किए हाथ”
  1. prescription drugs from canada [url=http://pharmworld.store/#]pharm world[/url] pharmacy without prescription

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *