पटना, 02 मार्च 2024 :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बेगूसराय में 1 लाख 62 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का रिमोट के माध्यम से उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में एन०डी०ए० की डबल इंजन की सरकार तेजी से विकास का काम कर रही है। परिवारवाद और सामाजिक न्याय एक-दूसरे के विरोधी हैं। बिहार ने लंबे समय तक परिवारवाद का दंश झेला है। यही वो बिहार है जिसके पास भारत रत्न स्व० कर्पूरी ठाकुर की एक समृद्ध विरासत है। नीतीश कुमार के नेतृत्व में यह समृद्ध विरासत आगे बढ़ रहा है, बिहार विकास कर रहा है। बिहार को विकसित बनाने के लिए हमलोग मिल-जुलकर काम करते रहेंगे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अंगवस्त्र एवं प्रतीक चिह्न भेंटकर उनका स्वागत किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुत खुशी की बात है कि विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन, शिलान्यास एवं लोकार्पण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां पधारे हैं। आपलोग भी यहां पर लाखों की संख्या में उपस्थित हैं, यह बहुत खुशी की बात है। आज के इस कार्यक्रम के लिए मैं सबसे पहले प्रधानमंत्री का अभिनंदन और स्वागत करता हूं। प्रधानमंत्री आगे भी बिहार आते रहेंगे ऐसा मुझे पूरा भरोसा है। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने विस्तार से आपलोगों को परियोजनाओं के बारे में बताया है। 14 योजनाओं का शिलान्यास और 36 योजनाओं का उद्घाटन किया जा रहा है जिसकी कुल लागत 1 लाख 62 हजार करोड़ रुपये है। रेल परियोजनाओं के तहत चार ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा जिससे बिहार के विकास को गति मिलेगी। पशुपालकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कई योजनाओं का लोकार्पण किया जाएगा। 27 हजार करोड़ रुपये की लागत से बिहार की कई परियोजनाओं का शुभारंभ किया जा रहा है। बिहार में अनेक प्रकार के विकास के कार्य हो रहे हैं। प्रधानमंत्री यहां पर आए हैं, यह कोई मामूली बात नहीं है। मुझे पूरा भरोसा है कि वे यहां पर आगे भी आते रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी चुनाव में एन०डी०ए० बड़ी संख्या में सीटें जीतेंगी। 400 से भी अधिक सीटों पर हमलोग चुनाव जीतेंगे। हम अब कहीं इधर-उधर नहीं जाएंगे। परमानेन्टली एन०डी०ए० में ही रहेंगे। यहां पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह हैं जिनके साथ हमलोग काम कर चुके हैं। एन०डी०ए० सरकार में अब और तीव्र गति से बिहार का विकास होगा। प्रधानमंत्री लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते रहे हैं। मुख्यमंत्री के आह्वान पर वहां उपस्थित जन समूह ने प्रधानमंत्री का खड़े होकर अभिनंदन और स्वागत किया।

इस अवसर पर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह, केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा सहित सांसदगण, विधायकगण, अन्य जनप्रतिनिधिगण गणमान्य व्यक्ति एवं बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

3 thoughts on “प्रधानमंत्री ने बेगूसराय में 1 लाख 62 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया उद्घाटन”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *