https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

राष्ट्रीय डाक कर्मचारी संघ डाकिया एवं एम.टी.एस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति की दो दिवसीय बैठक एवं मुजफ्फरपुर प्रमंडल का पांचवा वार्षिक अधिवेशन के खुले सत्र का उद्घाटन मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद, संघ के राष्ट्रीय महामंत्री निसार मुजावर, पोस्टल ऑफिसर्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय महामंत्री सह डाक अधीक्षक समस्तीपुर, डाक निदेशक उत्तरी क्षेत्र बी.बी. शरण ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया

मुख्य अतिथि के रूप में अधिवेशन को संबोधित करते हुए सांसद अजय निषाद ने कहा कि डाकिया ही डाक विभाग एवं डाक सेवा की पहचान है। उन्होंने कहा कि जो संस्था बदलते समय के हिसाब से अपनी सेवाओं एवं तकनीकी में बदलाव नहीं करता है वह विलुप्त हो जाता है। इसके लिए उन्होंने एच.एम.टी ट्रैक्टर एवं घड़ी की कंपनी का उदाहरण दिया, जो एक समय में अग्रणी कंपनी थी परंतु अपने प्रोडक्ट्स एवं तकनीकी में समय के हिसाब से बदलाव नहीं करने के कारण उसका अस्तित्व समाप्ति की ओर है। उन्होंने कहा कि डाक विभाग पुराने ढांचे से बदलकर बदलते सामाजिक जरूरत एवं स्वरूप के हिसाब से अपने आप को बदल चुका है तथा वर्तमान सामाजिक जरूरत के मुताबिक अपनी गुणवत्तापूर्ण सेवा समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे लोगों तक पहुंचा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने डाकघर के नवीकरण पर जोर दिया है, जिस वजह से डाक विभाग अपनी पुरानी सेवाओं के साथ ही नई सेवाएं जैसे- डोर स्टेप बैंकिंग, पासपोर्ट सेवा, आधार सेवा, जीवन प्रमाण पत्र की सुविधा, कॉमन सर्विस सेंटर जैसे सेवाओं के माध्यम से लोगों को अपनी सेवा मुहैया करा रहा है। उन्होंने राष्ट्रीय डाक कर्मचारी संघ पोस्टमैन एवं एम.टी.एस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति की बैठक मुजफ्फरपुर में आयोजित होने पर प्रसन्नता जाहिर की तथा केंद्रीय कार्यकारणी समिति के सदस्यों एवं सभी राज्यों से आए प्रतिनिधियों को शुभकामनाएं दी l संघ द्वारा उठाए गए तमाम मुद्दों एवं समस्याओं को केंद्रीय मंत्री एवं सरकार के पास उठाकर उसका समाधान करवाने का उन्होंने आश्वासन भी दिया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ऑल इंडिया पोस्टल ऑफिसर्स एसोसिएशन के राष्ट्रीय महामंत्री एवं डाक अधीक्षक समस्तीपुर राजीव कुमार ने कहा कि डाकिया की पहुंच हर घर में है तथा वह समाज के हर घर से व्यक्तिगत रूप से जुड़कर जन्म प्रमाण पत्र निर्गत करने से लेकर पेंशनधारियों को जीवन प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने से लेकर पेपरलेस बैंकिंग या यू कहे कि चलता-फिरता ए.टी.एम सेवा के साथ समाज में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करते हैं। पोस्ट ऑफिस के प्रांगण के बाहर डाकिया ही उस क्षेत्र के डाकघर का प्रतिनिधित्व करते हैं एवं डाकघर की पहचान होते हैं। उन्होंने विगत माह में झंडा वितरण एवं राखी के त्योहार के समय पोस्टमैन द्वारा अवकाश के दिन भी घर-घर राखी वितरण करने के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि अवकाश के दिन भी अपने त्यौहार की परवाह किए बिना पोस्टमैन दूसरे लोगों के त्यौहार को सफल बनाने के लिए कार्य किए हैं जो काफी सराहनीय है l उन्होंने प्रमंडलिए अधिवेशन में नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुजफ्फरपुर प्रमंडल की नई कार्यकारणी और मजबूती के साथ विभाग के हितों एवं कर्मचारी हितों के लिए कार्य करेगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कुढ़नी के विधायक केदार प्रसाद गुप्ता ने हाल के वर्षों में डाक विभाग द्वारा शुरू की गई विभिन्न सेवाओं एवं सुविधाओं के लिए माननीय प्रधानमंत्री जी एवं संचार मंत्री का आभार व्यक्त किया और अपेक्षा जताई कि इसमें निरंतर और सुविधाएं एवं सेवाओं का विस्तार होता रहेगा। उन्होंने कहा कि पूरे मुजफ्फरपुर प्रमंडल में डाकिया काफी ईमानदारी एवं मेहनत से कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि डाक कर्मचारियों की किसी भी तरह की समस्या उनके पास पहुंचती है तो उसके निदान के लिए हर संभव प्रयास करते हैं एवं आगे भी प्रयास करते रहेंगे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डाक निदेशक, उत्तरी क्षेत्र बी.बी शरण ने संघ द्वारा उठाए गए तमाम मुद्दो जैसे डाकघर में पीने की पानी एवं शौचालय की व्यवस्था, जर्जर भवन में चल रहे डाकघरों को नए भवन में पदस्थापित करने की कार्रवाई, शहरी क्षेत्र से सटे ग्रामीण इलाके जहां शाखा डाकघर हैं एवं कार्य की अधिकता के कारण वितरण प्रभावित हो रहा है, उन शाखा डाकघरों को उप डाकघरों में अपग्रेड किए जाने, ग्रामीण डाक सेवकों के रिक्त पड़े पदों पर कार्य गणना के आधार पर वैकल्पिक व्यवस्था करने, रिक्त पदों को शीघ्र भरे जाने, सभी डाकघर में पीने के स्वच्छ पानी की व्यवस्था करने, स्वच्छ पानी एवं शौचालय की व्यवस्था करने, डाकघर में कुर्सी टेबल इत्यादि की व्यवस्था करने सहित संघ द्वारा उठाए गए तमाम मुद्दों के समाधान के लिए यथाशीघ्र आवश्यक कार्रवाई करने के लिए सभा में उपस्थित मुजफ्फरपुर के डाक उपाधीक्षक श्री संतोष कुमार को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि शहर से सटे इलाके जहां विगत 5-10 वर्षों में जनसंख्या विस्तार हुआ है, उन इलाकों में पत्रों की संख्या में दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है तथा स्वीकृत पदों के सीमित रहने के कारण डाकिया पर कार्य का अतिरिक्त दबाव पड़ रहा है, जिसके लिए भी उन्होंने यथाशीघ्र कार्रवाई करने का निर्देश दिया l उन्होंने मुजफ्फरपुर में राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति की बैठक आयोजित किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की तथा कहां की संघ का वास्तविक कार्य विभाग की उन्नति के लिए आमजनों की सेवा करते हुए अपनी मांगों को सक्षम पदाधिकारी के पास रखना है। उन्होंने कहा कि उत्तरी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी प्रमंडलों के डाक अधीक्षकों को संघ के साथ हर महीने मासिक बैठक किए जाने का निर्देश दिया गया है, ताकि संघ द्वारा उठाए गए मुद्दों एवं समस्याओं का समाधान ससमय हो सके।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय डाक कर्मचारी संघ ग्रुप ‘सी’ के सहायक राष्ट्रीय महामंत्री प्रेरित कुमार ने कहा कि वर्तमान समय में कर्मचारियों के समक्ष सबसे बड़ी चुनौती नई पेंशन स्कीम को समाप्त कर ओल्ड पेंशन स्कीम की बहाली है l इसके लिए संघ हर स्तर पर प्रयासरत है l10 अगस्त को इसके लिए केंद्रीय कर्मचारी महासंघ के आह्वान पर एक लाख से अधिक केंद्रीय कर्मी रामलीला मैदान में आयोजित रैली में उपस्थित होकर रामलीला सरकार के समक्ष अपनी मजबूत विरोध को प्रदर्शित कर चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने ही उन्होंने कहा कि मुजफ्फरपुर सहित पूरे बिहार के डाकघर में कंप्यूटर एवं उससे जुड़े उपकरण पुराने होने के कारण सही से कार्य नहीं कर रहे हैं l साथ ही नेटवर्क की भी समस्या कार्य स्थलों पर बनी रहती है, जिसके कारण डाककर्मी पूरी निष्ठा से काम करने के बावजूद भी आम जनों को गुणवत्तापूर्ण सेवा उपलब्ध नहीं कर पा रहे हैं l उन्होंने कहा कि इन मांगों को उन्होंने डाक निदेशालय तक भी उठाया है तथा आने वाले दिनों में इस पर और अधिक एकजुट होकर संघर्ष किया जाएगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष सोमा घोष एवं मंच संचालन परिमंडलीय सचिव अजय कुमार ने किया। कार्यक्रम को राष्ट्रीय डाक कर्मचारी संघ ग्रुप ‘सी’ के सर्किल सचिव बीके मिश्रा राष्ट्रीय रेल डाक सेवा के सर्किल सचिव अविनाश कुमार सिंह, कार्यकारी सर्किल सचिव मनीष कुमार, रेल डाक सेवा वर्ग-4 के सर्किल सचिव नवीन कुमार सिंह, राष्ट्रीय ग्रामीण डाक सेवक संघ के सर्किल सचिव महेश पासवान, मुजफ्फरपुर के प्रमंडलीय सचिव संजीव कुमार बिहार लीची उत्पादक संघ के अध्यक्ष बच्चा प्रसाद सिंह, अजय कुमार, रंजन कुमार, दिनेश कुमार मुजफ्फरपुर के उपाधीक्षक संतोष कुमार इत्यादि में संबोधित किया। अधिवेशन में विभागीय पर्यवेक्षक के रूप में डाक निरीक्षक केंद्रीय अनुमंडल अमित कुमार चौधरी उपस्थित थे।

अंत में अगले सत्र के लिए सर्वसम्मति से कार्यकारिणी का चयन हुआ, जिसमें प्रमोद कुमार को अध्यक्ष, बसंत कुमार सिंह, शशि रंजन शेखर, दिनेश कुमार, संजय कुमार पटेल को उपाध्यक्ष, मनोज कुमार को प्रमंडलीय सचिव, संजीव कुमार को उपसचिव, मनजीत कुमार, लक्ष्मण पासवान, संतोष कुमार शर्मा एवं अजय कुमार को सहायक सचिव, मनीष कुमार को कोषाध्यक्ष, प्रिंस कुमार को सहायक कोषाध्यक्ष, राजेश कुमार एवं नंदिनी शर्मा को संगठन सचिव निर्वाचित किया गया l

One thought on “डाकिया ही डाक विभाग की पहचान : अजय निषाद (सांसद)”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *