https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

बिहार की सरकारी बसों में यात्रा करने वालों को सरकार ने नए साल का तोहफा दिया है। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में अब मासिक पास, स्टूडेंट पास और प्रीपेड कार्ड जैसी सुविधाएं चलो संस्था ऐप से मिलेंगी। निगम ने चलो संस्था के साथ करार किया है। अब संस्था चलो ऐप के जरिए ही व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम जैसी सुविधाएं भी यात्रियों को दी जाएंगी। यही नहीं यात्रियों को किराए में 10 प्रतिशत की छूट मिल सकती है। बस इसके उन्हें चलो कार्ड बनवाना होगा। चलो कार्ड योजना की शुरुआत कर दी गई है ।

ऐसे बनेगा चलो कार्ड
चलती बस में कंडक्टर भी चलो कार्ड बना सकते हैं। इस कार्ड से किराए में 10 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी।

बस में यात्रा के दौरान खुदरा को लेकर माथापच्ची भी खत्म होगी। फर्स्ट फेज में पटना के अलावा बिहटा, हाजीपुर और बिहारशरीफ में इस योजना की शुरुआत की गयी है। मार्च के बाद पूरे प्रदेश में चलो कार्ड बनना शुरू हो जाएगा।

ऐसे करा सकते हैं रिचार्ज
चलो कार्ड पहली बार 100 रुपया लेकर कार्ड बनाया जा रहा है। यात्री इस 100 रुपये का भी किराये के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। जाहिर है कार्ड बिल्कुल मुफ्त बन रहा है। 100 रुपए का कार्ड रिचार्ज मिल रहा है। दोबारा रिचार्ज कराने पर 10 प्रतिशत राशि अधिक मिलेगी। अगर दोबारा रिचार्ज कराते हैं तो 100 रुपये के रिचार्ज पर 110 रुपया मिलेगा। कार्ड से भुगतान करने पर रसीद भी मिलेगी।

10 रुपए से 3000 रुपए तक करा सकते हैं रिचार्ज
प्रीपेड कार्ड को अपनी जरूरत के अनुसार रिचार्ज करा कर सिटी बसों में यात्रा कर सकते हैं। यह 10 रुपए से 3000 रुपए के बीच रिचार्ज हो सकता है। इसे किसी भी बस में कंडक्टर से खरीदा और रिचार्ज कराया जा सकता है। इसका बैलेंस कभी अमान्य नहीं होता। इसमें एक टैप से एक सेकंड में पेमेंट कर सकते हैं। यह कार्ड वॉलेट की तरह काम करेगा। कंडक्टर इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन द्वारा इस कार्ड से पेमेंट लेगा।यात्रा करने वालों के लिए प्रीपेड ट्रैवल कार्ड बस में कंडक्टर के पास मिलेगा। इस कार्ड में आप राशि भरवाकर रख सकते हैं। सिटी बसों में यात्रा के दौरान खुदरा पैसा की जरूरत नहीं पड़ेगी।मासिक पास से दूसरा व्यक्ति यात्रा नहीं कर सकता है। मोबाइल पास और स्मार्ट कार्ड पास पर तस्वीरें रहेंगी। जबकि प्री-पेड पास लेकर कोई भी यात्रा कर सकता है।

चलो ऐप लांच, मिलेगी हर जानकारी
बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने मोबाइल पास और प्रीपेड ट्रैवल कार्ड के साथ ही चलो मोबाइल ऐप भी लांच किया है। इस ऐप से घर बैठे यात्री मोबाइल पास बना सकते हैं। ऐप से सिटी बसों के स्टॉपेज पर आने की जानकारी मिलेगी। चलो नि:शुल्क मोबाइल एप है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इस एप से मंथली पास बनवाने की सुविधा के साथ-साथ बस का लोकेशन भी प्राप्त कर सकेंगे। इससे बस स्टॉप पर देर तक खड़े होकर बस का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। घर से निकलने से पहले ही जान सकेंगे कि बस स्टॉप पर बस कितनी देर में पहुंचने वाली है, किस नंबर की बस आसपास में है। बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से जीपीएस और सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

इनपुट : हिंदुस्तान

3 thoughts on “बिहार मे सरकारी बस से चलने वालो को नये साल का तोहफा, अब इस एप्प से मिलेंगे पास और प्रीपेड कार्ड, छूट के भी होंगे हक़दार”
  1. Monitor phone from anywhere and see what’s happening on target phone. You will be able to monitor and store call logs, messages, social activities , images , videos, whatsapp and more. Real-time monitoring of phones, No technical knowledge is required, no root is required.

  2. When you forget the password to lock the screen, if you do not enter the correct password, it will be difficult to unlock and gain access. If you find that your boyfriend/girlfriend is suspicious, you may have thought about hacking his Samsung phone to get more evidence. Here, we will provide you with the best solution on how to crack Samsung mobile phone password.

  3. Wow, amazing weblog structure! How long have you been running a blog for?
    you make blogging glance easy. The total glance of your website is wonderful, let alone the content material!
    You can see similar here e-commerce

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *