खुशखबरी: 12वीं पास हैं तो घर बैठे मिल सकते हैं 24000 रुपये, जानें कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ

0 0
Read Time:4 Minute, 5 Second

Bihar Government Scheme: अगर आप बिहार के रहने वाले हैं और आपने 12वीं की परीक्षा पास कर ली है तो आपको घर बैठे 24 हजार रुपये मिल सकते हैं. दरअसल बिहार सरकार (Bihar Government) की ओर से युवाओं के लिए मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना (MNSSBY) की शुरुआत की गयी है.

पटना. अगर आप बिहार के रहने वाले हैं और आपने 12वीं की परीक्षा पास कर ली है तो आपको घर बैठे 24 हजार रुपये मिल सकते हैं. दरअसल बिहार सरकार (Bihar Government) की ओर से युवाओं के लिए मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना (MNSSBY) की शुरुआत की गयी है. इस योजना के तहत 12वीं पास छात्रों को दो साल के लिए हर महीने 1 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी. बिहार सरकार ने इस योजना की शुरुआत बेरोजगार युवाओं को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया है. बेरोजगार युवा इस योजना का लाभ उठाकर अपनी पढ़ाई और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी को जारी रख सकते हैं.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले तो किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास और बिहार का मूल निवासी होना चाहिए. इस योजना के आवेदन के अभ्यर्थियों की आयु 20 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं उम्मीदवार ने किसी भी तरह की उच्चतर शिक्षा नहीं ग्रहण की हो. इसके अलावा अभ्यर्थी को किसी प्रकार का सरकारी या गैर सरकारी नियोजन प्राप्त नहीं होना चाहिए. वहीं उम्मीदवार को अन्य श्रोत से किसी प्रकार का भत्ता, स्कॉलरशिप, स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड, एजुकेशन लोन या किसी प्रकार का सहायता भी प्राप्त नहीं होना चाहिए.

कैसे करें योजना के लिए आवेदन इस योजना से जुडने के लिए युवाओं को सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए सबसे पहले बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ पर जाना होगा. उसके बाद होम पेज पर New Registration पर क्लिक करने के बाद आवेदक को नाम, मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी एवं पिक्चर में दिए गए कैरेक्टर को भरना होगा. सारा डिटेल भरने के बाद अंत में Send OTP पर क्लिक करना होगा. OTP ईमेल या मोबाइल नंबर पर जाएगा. इस OTP को सबमिट करने के बाद कन्फर्मेशन का मैसेज आ जाएगा. फिर आवेदक को सारी जानकारी कन्फर्म करनी होगी, जिसके बाद आवेदक का सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाएगा. रजिस्ट्रेशन होते यूजर आईडी और पासवर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा.

जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र पर करवाएं जांच

अभ्यर्थी यूजर आईडी एवं पासवर्ड आते ही लॉगिन करके नया पासवर्ड बना लें और ऑनलाइन फॉर्म को पूर्ण तरीके से भर दें. फॉर्म को फाइनल रूप से भरने के बाद उसका प्रिंटआउट निकाल लें और अन्य डॉक्यूमेंट्स के साथ उसकी जांच जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र पर करवाएं. यहां से स्वीकृति मिलते ही आपको भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा.

Source : News18

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Previous post मुजफ्फरपुर बायलर ब्लास्ट में बड़ा अपडेट, फैक्ट्री का मालिक अपनी पत्नी के साथ भाग गया विदेश
Next post UP: BJP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 20 विधायकों का कटा टिकट; जानिए कौन कहां से लड़ेगा चुनाव?

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: