https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) आज पटना में डबल डेकर फ्लाईओवर (double decker flyover) का शिलान्यास करेंगे. यह राजधानी का पहला तो बिहार का दूसरा डबल डेकर फ्लाईओवर होगा. अशोक राजपथ पर कारगिल चौक के पास बनेगा. पथ निर्माण विभाग के अधिकारियों के अनुसार अशोक राजपथ पर कारगिल चौक से पीएमसीएच होकर साइंस कॉलेज तक डबल डेकर फ्लाईओवर का निर्माण किया जाना है. बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना के शिलान्यास होते ही इस पर काम भी शुरू हो जाएगा. 3 साल के भीतर निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके बनने से अशोक राज पथ को जाम से मुक्ति मिलने की संभावना है.

मिली जानकारी के अनुसार डबल डेकर फ्लाईओवर के पहले तल्ले पर आने की व्यवस्था होगी जबकि दूसरे तल्ले पर जाने की व्यवस्था की जाएगी. कारगिल चौक से साइंस कॉलेज की और दूसरे तल्ले से लोग जा सकेंगे जबकि साइंस कॉलेज से कारगिल चौक आने के लिए पहले तल्ले का उपयोग किया जाएगा. इस फ्लाईओवर में तीन जंक्शन भी बनाए जाएंगे. यह जंक्शन कारगिल चौक कृष्णा घाट और एनआईटी मोड़ के समीप बनाए जाएंगे. इस फ्लाईओवर की संपर्कता कारगिल चौक पीएमसीएच कृष्णा घाट एनआईटी लॉ कॉलेज और महेंद्रू से होगी.

परियोजना के निर्माण में जगह के अनुसार सिंगल बीयर और पोर्टल फ्रेम का प्रावधान किया गया है. साथ ही फ्लाईओवर के नीचे सर्विस रोड का भी प्रावधान किया जाना है. इससे डबल डेकर फ्लाईओवर के साथ ही जमीन से भी गुजरने वाली गाड़ियों की आवाजाही आसानी से संभव हो सकेगी. पीएमसीएच आने-जाने वाले मरीजों को किसी तरह की कोई असुविधा ना हो इसके लिए पूरा ध्यान रखा गया है. चार लेन की संपर्कता को एंबुलेंस के डेडीकेटेड कॉरिडोर को ध्यान में रखते हुए किया गया है.

निर्माणाधीन जेपी गंगा पथ परियोजना को भी अशोक राजपथ के इस फ्लाईओवर से जोड़ने का प्लान तय किया गया है. इससे गायघाट पटना सिटी और कच्ची दरगाह तक जेपी गंगा पद के माध्यम से यातायात का परिचालन आसान हो जाएगा. परियोजना की लागत कुल 422 करोड़ रुपए है. इस समारोह में उप मुख्यमंत्री तारकेश्वर प्रसाद और रेणु देवी के अलावा पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन भी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृतलाल मीणा समेत विभाग के अधिकारी और दूसरे जनप्रतिनिधि भी इस मौके पर उपस्थित रहेंगे.

Source : News18

3 thoughts on “बिहार : पटना के पहले डबल डेकर फ्लाई ओवर का शिलान्यास करेंगे सीएम नीतीश, अशोक राजपथ पर जाम से मिलेगी मुक्ति”
  1. After all, what a great site and informative posts, I will upload inbound link – bookmark this web site? Regards, Reader. Seo Hizmeti Skype : live:by_umut

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *