https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

गुजरात की कंपनी अब मुजफ्फरपुर शहर को स्मार्ट बनाएगी। लंबे इंतजार के बाद शहर के लिए गुजरात की कंपनी ग्रीन डिजाईन को पीएमसी (प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंस्ल्टेंट) के रुप में चयन हुआ है। मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से कंसल्टेंट पर अंतिम मुहर के साथ एग्रीमेंट की प्रक्रिया के लिए लेटर जारी किया गया है। बताया गया है कि दो सप्ताह के भीतर कंसल्टेंट के साथ सारी कागजी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। कंसल्टेंट के चयन के साथ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की रफ्तार तेज होने की उम्मीद बढ़ गई है। पिछले एक माह से बगैर कंसल्टेंट के स्मार्ट सिटी का काम लगभग ठप पड़ा था। शहर के लिए चार महत्वपूर्ण योजनाओं की फाइल अटक गई थी।

पिछले महीनें जून माह में पुराने कंसल्टेंट श्रेई का समय अवधि पूरा होने के बाद हटाने की कार्रवाई हुई थी। यह कंसल्टेंट पिछले तीन वर्षों से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए काम कर रही थी।

सिकंदरपुर सहित चार प्रोजेक्ट का होगा डिजाईन

एबीडी (एरिया बेस्ड डेवलपमेंट) के तहत सिकंदरपुर में मन सहित आसपास के एरिया को विकसित करने की योजना है। जिसका डिजाईन लंबित पड़ा है। वहीं बैरिया में इंट्रीग्रेटड बस टर्मिनल व सीवरेज प्रोजेक्ट का डिजाईन नयी कंसल्टेंट करेगी। इसके साथ ही मल्टी लेवल कार पार्किंग की योजना भी पिछले छह माह से अधर में पड़ी है। कंसल्टेंट के चयन के साथ इन सभी चार योजनाओं के डिजाईन का रास्ता साफ हो गया है।

नये एबीडी एरिया के लिए बनेगा प्लान

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत हाल में एक दर्जन से अधिक इलाकों को एबीडी एरिया में शामिल करने के लिए मंजूरी मिल गई है। जिसमें मिठनपुरा के आसपास, विश्वविद्यालय एरिया व अघोरिया बाजार, सादपुरा, आमगोला, कल्याणी, साहू पोखर, हाथी चौक, जवाहरलाल रोड सहित सरैयागंज का इलाका शामिल हुआ है। इन इलाकों को विकसित करने के लिए नये चयनित कंसल्टेंट को जिम्मेदारी दी जाएगी।

Input : Live Hindustan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *