https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

Fit India Quiz : अगर आप बॉलीवुड के सुपर स्टार अमिताभ बच्चन की केबीसी यानी कौन बनेगा करोड़पति प्रतियोगिता में प्रतिभागी बनने के लिए बरसों से प्रयास कर रहे हैं और आपको उसमें सफलता नहीं मिल रही है, तो कोई बात नहीं. अब केंद्र की मोदी सरकार केबीसी की तर्ज पर स्कूली छात्रों के लिए फिट इंडिया क्विज का आयोजन कराने जा रही है. खास बात यह है कि खेल में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए इसमें अच्छी रकम जीतने का बेहतरीन मौका मिल सकता है. इसके लिए अगले महीने रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाएगा.

कौन कराएगा प्रतियोगिता का आयोजन?

दरअसल, मोदी सरकार देश के छात्रों के लिए विश्व स्तरीय ऑनलाइन और ब्रॉडकास्ट प्रोग्राम फिट इंडिया क्विज का आयोजन कराएगी. इसका रजिस्ट्रेशन अगले महीने शुरू होगा. इस क्विज प्रतियोगिता में खेल और फिटनेस से जुड़े सवालों के जवाब देकर आप यह प्रतियोगिता जीत सकते हैं. फिट इंडिया क्विज के अंतिम विजेताओं के लिए नकदी पुरस्कार देने की भी योजना है. ये स्टेट राउंड कस्टमाइज्ड डिजिटल प्लेटफॉर्म पर चलेगा और सोशल मीडिया पर वेबकास्ट किया जाएगा.

राज्यवार होगा विजेताओं का चयन

फिट इंडिया क्विज में देश के प्रत्येक स्कूल को दो से अधिक छात्रों को नाम भेजने की अनुमति दी जाएगी, जो पहले राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर प्रतिस्पर्धा करेंगे. फिर प्रत्येक राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के 32 स्कूलों को स्टेट राउंड के लिए चुना जाएगा, जिसमें प्रोफेशनल क्विज मास्टर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वेबकास्ट होने वाली क्विज के जरिए प्रत्येक राज्य और केंद्रशासित प्रदेश से एक चैंपियन का चयन करेंगे.

तीन राउंड में होगी प्रतियोगिता

स्टेट राउंड के बाद विजेता स्कूल की टीम नेशनल राउंड में पहुंचेंगी, जिसमें क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल राउंड शामिल होंगे, इसका प्रसारण एक प्रमुख निजी खेल चैनल और एक राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल के साथ-साथ भारतीय खेल प्राधिकरण, युवा मामले और खेल मंत्रालय, स्टार स्पोर्ट्स और फिट इंडिया के सोशल मीडिया चैनलों पर भी वेबकास्ट किया जाएगा.

केबीवी की तर्ज मिलेगी लाइफ लाइन

फिट इंडिया क्विज के स्टेट राउंड में इनोवेटिव कॉन्सेप्ट होंगे. जैसे, स्कूल के शिक्षक या माता-पिता को फोन पर जोड़ा जाएगा, ताकि इसे दर्शकों के लिए मजेदार, संवादात्मक और आकर्षक बनाया जा सके. इस क्विज में बजर राउंड, ऑडियो या वीडियो रिकग्निशन राउंड, टॉपिकल राउंड आदि की विशेषता वाले मल्टी-फॉर्मेट भी होंगे.

किस विषय पर पूछे जाएंगे सवाल?

फिट इंडिया क्विज में भारतीय खेल का इतिहास, पारंपरिक खेल, योग पर्सनालिटी, फिटनेस टॉपिक्स (भारत के पारंपरिक तरीकों पर फोकस), ओलिंपिक्स, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स, खेलो इंडिया गेम्स और अन्य लोकप्रिय खेलों से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे.

क्विज में होंगे 180 राउंड

फिट इंडिया क्विज एपिसोड के लगभग 180 राउंड आयोजित किए जाने की उम्मीद है. इसके लिए तैयार किए गए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में क्विज में यूजर्स के अनुभव को बढ़ाने और बजर राउंड और रैपिड फायर जैसे इंटरैक्टिव राउंड को शामिल करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए टाइमर और स्कोर कार्ड जैसे विजेट होंगे.

कैसे करें रजिस्टर

फिट इंडिया क्विज में हिस्सा लेने के लिए अगले महीने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी. इसका प्रतिभागी बनने के लिए छात्रों को अपने स्कूल से संपर्क करना होगा. इस क्विज में प्रतिभागी बनने के लिए स्कूल के माध्यम से ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा.

इनपुट : प्रभात खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *