बिहार मे कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा बढ़ा, 281 संदिग्ध लोगो को ढूंढने मे जुटा स्वास्थ्य विभाग

0 0
Read Time:2 Minute, 36 Second

पटना, कोविड के नए वैरिएंट को लेकर बिहार में चिंता बढ़ गई है। इस नए वैरिएंट से प्रभावित देशों से बिहार लौटनेवाले 281 लोगों की तलाश कर उनकी कोविड जांच होगी। स्वास्थ्य विभाग ने सभी सिविल सर्जनों को इस आशय के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बिहार के पते पर बनाये गए पासपोर्ट के आधार पर विदेश से लौटनेवाले इन सभी यात्रियों की सूची बिहार को भेजी है। सूची में सबसे अधिक पटना में 50 से अधिक लोग विदेश से लौटे हैं।

पाजिटिव पाए जाने पर होगी जिनोम सिक्‍वेंसिंग

राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार सामान्य रूप से विदेश से लौटनेवाले यात्रियों की सूची राज्यों को उपलब्ध कराती है। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग को इस प्रकार के 281 लोगों की सूची भेजी गई है। सूची संबंधित जिलों को भेज दी गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम उनके पते पर पहुंच कर उनकी जांच करेगी। जांच के क्रम में विदेश से लौटनेवाले में अगर कोरोना पाजिटिव पाए जाते हैं तो उनकी जिनोम सिक्वेंसिंग होगी। ताकि यह पता चले कि उस वायरस का वैरिएंट कौन सा है।

बिहार लौटे या नहीं, यह भी पता लगाएगी सरकार

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि यह आवश्यक नहीं है कि जिन लोगों ने बिहार के पते पर अपना पासपोर्ट तैयार कराया है वह बिहार में रहते हों। विदेश से लौटनेवाले दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई सहित अन्य एयरपोर्ट पर भी उतरे हैं। यह भी हो सकता है कि वें बिहार नहीं लौटे हों। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा भेजे गये पत्र के आलोक में जांच कराने की दिशा में कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

इनपुट : जागरण

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Previous post दक्षिण अफ्रीका से भारत आए 2 लोग कोरोना पॉजिटिव, नए वेरिएंट से मचा हड़कंप
Next post तंत्र-मंत्र के चक्कर में हुई रिमझिम की हत्या, मृतका से चार लाख रुपये ब्याज पर लेकर मारने की दी गई थी सुपारी

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: