कंटेनमेंट जोन में अब बरती जाएगी पूरी सख्ती, दुकाने खुली तो हो जाएगी सील

1 0
Read Time:5 Minute, 14 Second

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर बनाए गए कंटेनमेंट जोन में पूरी सख्ती बरतने, लोगों की आवाजाही को पूर्णतया प्रतिबंधित करने, कंटेनमेंट जोन एवं उसके आसपास के क्षेत्रों में सघन ड्राइव चलाने को लेकर समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिलाधिकारी  की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। सभी उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि कंटेनमेंट जोन में विभिन्न गतिविधियों को प्रतिबंधित रखे जाने के प्रावधानों का अक्षरशः  पालन कराया जाए ताकि  कोरोना संक्रमण के चेन को  तोड़ा जा सके और इस पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सके।

सभी प्रतिनियुक्त सेक्टर दंडाधिकारियों और पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि गंभीरतापूर्वक सुनिश्चित करें कि कंटेनमेंट जोन में कोई भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश नहीं होगा तथा बिना अनुमति के कोई भी व्यक्ति बाहर नहीं निकलेंगे। निर्देश दिया कि इन क्षेत्रों में आवागमन पूरी सख्ती से प्रतिबंधित रहे ।कहा कि कंटेनमेंट जोन में मेडिकल जैसे आपात कारणों में ही छूट रहेगी । सभी सेक्टर दंडाधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि मास्क ड्राइव, सोशल डिस्टेंसिंग ,वाहन जांच अभियान को मूर्त रूप देते हुए इससे संबंधित दैनिक प्रतिवेदन विहित प्रपत्र में उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए ।निर्देश दिया गया कि कंटेनमेंट जोन के अंदर यदि दुकानें खुली पाई गई तो उसे तत्काल सील किया जाएगा और दुकान तब तक सील रहेगा जब तक की कंटेनमेंट जोन की स्थिति बरकरार रहेगी जबकि कंटेनमेंट जोन से बाहर निर्गत आदेश के आलोक में जो दुकान खुली रहेंगी उसमें दुकानदार के साथ ग्राहक भी मास्क  का उपयोग करेंगे।

साथ ही दुकान में भी सोशल डिस्टेंसिंग का नियमानुसार पालन किया जाएगा। अगर नियम टूटता है तो दुकान को तत्काल सील किया जाएगा। निर्देश दिया गया कि शहर में चल रहे ऑटो तथा अन्य वाहनों से संबंधित चलाए जा रहे अभियान को और गति देने की जरूरत है। जिस किसी कंटेनमेंट जोन में बैरिकेडिंग नहीं है वहां  बैरिकेडिंग और डिमार्केशन शीघ्र कराना सुनिश्चित करें। वही बैठक में मेडिकल टीम को निर्देश दिया गया कि कंटेनमेंट जोन में नियमित सर्वे का कार्य सुचारू रूप से चलता रहे। सभी की स्क्रीनिंग हो।वृद्ध ,लाचार ,गंभीर रोगों से ग्रसित व्यक्ति, गर्भवती महिला जैसे संवेदनशील सेक्शन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। मेडिकल टीम को निर्देश दिया गया कि फल एवं सब्जी विक्रेताओं पर विशेष नजर रखें तथा अधिक से अधिक उनकी भी टेस्टिंग की जाए ।

बैठक में सिटी एसपी ने भी उपस्थित पुलिस पदाधिकारियों को कंटेनमेंट जोन को लेकर सख्त निर्देश दिया और कहा कि कंटेनमेंट जोन में जिन – जिन पुलिस अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है वे गंभीरतापूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करें ।इस संबंध में किसी भी तरह की कोताही पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस पर प्रभावी नियंत्रण करने के मद्देनजर जिले में अभी तक कुल 108 कंटेनमेंट जोन नोटिफाई किए गए ।इनमें से प्रथम चरण में 01, द्वितीय चरण में 24 को डिनोटिफाइड किया गया। इस तरह से अभी 83 कंटेनमेंट जोन है। 17 कंटेनमेंट जोन में कोई नया केस नहीं मिलने के कारण इसे भी आज हटा दिया जाएगा । इस तरह जिले में एक्टिव कंटेनमेंट जोन की संख्या 66 रह जाएगी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Previous post एक और अभिनेता ने की खुदकुशी, घर मे पंखे से लटका मिला शव
Next post मुजफ्फरपुर मे अब सड़क जाम करना पड़ेगा महंगा, दर्ज होगा FIR

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: