https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

‘हमने यह ठाना है’ मुजफ्फरपुर को फाइलेरिया मुक्त बनाना है’ उक्त स्लोगन के साथ आज समाहरणालय सभा कक्ष में जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार ने 20 सितंबर से प्रारंभ हो रहे ‘फलेरिया मुक्त अभियान’ से संबंधित प्रचार सामग्री का अनावरण किया।

मुजफ्फरपुर जिला अंतर्गत 20 सितंबर 2021 से फाइलेरिया से बचाव हेतु मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) का कार्यक्रम चलाया जाना है जिसमें आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर डीईसी एवं एल्बेंडाजोल की गोली सभी लाभार्थियों को खिलाएंगी। उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने एवं कार्यक्रम में जन भागीदारी को सुनिश्चित करने के मद्देनजर विभिन्न विभागों के समन्वय से 01 सितंबर 2021 से विभिन्न माध्यमों से जन जागरण अभियान चलाया जाएगा।

उक्त अभियान की सफलता सुनिश्चित करने के मद्देनजर आज जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार ने प्रचार सामग्री का अनावरण करने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के जिला स्तरीय एवं प्रखण्ड स्तरीय सभी पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

बैठक में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा की सर्वजन दवा सेवन अभियान को मूर्त रूप देने की दिशा में परस्पर समन्वय के साथ कार्य करें ताकि इस अभियान को सफलता मिल सके और मुजफ्फरपुर जिला फाइलेरिया से मुक्त हो सके।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में जनभागीदारी को सुनिश्चित करने हेतु सभी विभाग अपने- अपने दायित्वों का निर्वहन गंभीरता पूर्वक करें। साथ ही सभी विभाग अपना माइक्रो प्लान दो दिन के अंदर जिला को समर्पित करें।

जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ० सतीश कुमार ने बताया कि व्यापक जन -जागरूकता अभियान को सफल बनाने के मद्देनजर 1 सितंबर से 20 सितंबर 2021 तक का कैलेंडर बनाकर संबंधित विभागों/ अधिकारियों को प्रेषित कर दिया गया है। उक्त निर्धारित अवधि में प्रखंड स्तर पर ,सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर, सभी सेक्टर स्तर पर ,सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर, समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर बैठक तो की ही जाएगी साथ ही एएनएम, आंगनवाड़ी सेविका /सहायिका और आशा का उन्मुखीकरण भी किया जाएगा। बताया कि कलस्टर स्तर पर आशा कार्यकर्ता का बैठक आयोजित करने के साथ सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में प्रभात फेरी निकाली जाएगी।
कार्यक्रम को सफल बनाने की दिशा में शिक्षकों और जीविका दीदियों की भी सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। 20 सितंबर 2021 को जिला, प्रखंड ,पंचायत और ग्राम स्तर पर मास ड्रग्स ऐडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा।

इस संबंध में जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ सतीश कुमार ने बताया कि इस अभियान में ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेटर आशा एवं भोलेन्टियर द्वारा घर-घर जाकर लोगों को दवा खिलाई जाएगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेटर द्वारा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अपने सामने दवा का सेवन सुनिश्चित कराएंगी।

उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान प्रतिदिन छूटे हुए व्यक्तियों को पुनः भ्रमण कर दवा खिलाई जाएगी। इसके अतिरिक्त साथ में 7वे एवं 14वें दिन पूर्ण रूप से पुनः भ्रमण करते हुए छूटे हुए सभी लोगों को दवा खिलाई जाएगी। इसके अलावा जीविका कार्यकर्ता, स्कूली बच्चों व पंचायत सदस्यों द्वारा सामुदायिक स्तर पर फाइलेरिया के विषय में जागरूकता भी फैलाई जाएगी।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा, एसीएमओ डीपीआरओ कमल सिंह ,जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ एके पांडेय, डीपीएम भगवान प्रसाद बर्मा, डब्ल्यू एच ओ के जिला प्रतिनिधि डॉ आनंद गौतम, केयर के जिला प्रतिनिधि सौरभ तिवारी ,यूनिसेफ के जिला प्रतिनिधि राजेश कुमार के साथ सुधीर कुमार, जयशंकर कुमार सहित सभी प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी बीसीएम, बीएचएम उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *