https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

पटना. बिहार में फिलहाल बच्चों में वायरल फीवर (Viral Fever) के हालात ठीक भी नहीं हुए हैं कि स्वाईन फ्लू (Swine Flu) के दो नए मामलों की पुष्टि होने के बाद हड़कंप मच गया है. पटना के प्राइवेट अस्पताल में चल रहे इलाज के दौरान जांच में दो लोगों में स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई है. मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने कर दी है. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर आ गया है. दोनों मरीजो का अस्पताल में इलाज चल रहा है, साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने भी अपनी टीम भेजी है. साल 2021 में स्वाइन फ्लू का यह पहला मामला सामने आया है.

स्वाईन फ्लू के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग जहां अलर्ट हो गया है वहीं बच्चों में हो रहे वायरल फीवर ने पहले से ही परेशानी बढ़ाई रखी है. बिहार के कई जिलों में वायरल फीवर से सैकड़ों बच्चे बीमार हो रहे हैं. पटना में PMCH , NMCH सहित कई अस्पतालों में सीट फुल हो गयी हैं. SKMCH और GMCH में तो एक ही बेड पर दो-दो बच्चो का इलाज किया जा रहा है. यूपी में बच्चो में वायरल फीवर के कहर के बाद यूपी से सटे जिले गोपालगंज और सीवान में इसके बड़े मामले सामने आए थे जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने मुजफ्फरपुर, सिवान और गोपालगंज में विशेष टीम भेजी है.

दीमागी बुखार से भी होती है मौत

वायरल फीवर के कारण कई बच्चों की जान जा चुकी है जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की चुनौती बढ़ी हुई है. मुजफ्फरपुर इलाके में जहां हर साल दिमागी बुखार के कारण बच्चो की जान जाती रही है, वैसे में इस इलाके में वायरल बुखार से लोग ज्यादा परेशान हैं. हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने स्पष्ट किया है कि कोरोना जैसे कोई लक्षण नही हैं और लोगों को डरने की जरूरत नहीं है लेकिन इसके साथ ही बीमार होने पर बच्चो को तत्काल इलाज करने के लिए अस्पताल ले जाने का निर्देश दिया है.

Source : News18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *