https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

मुजफ्फरपुर, यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा में मुजफ्फरपुर के दो युवकों ने परचम लहराया है। दोनों युवक जिले के मीनापुर प्रखंड के हैं। प्रखंड के टेंगराहां निवासी अभिनव ने परीक्षा में 146वां रैंक प्राप्त किया है। वहीं मुकसुदपुर के विशाल कुमार को 484वां रैंक मिला है।

मारवाड़ी हाई स्कूल के शिक्षक उमेश्वर सिंह के पुत्र अभिनव ने आइआइटी रूड़की से बीटेक की डिग्री ली थी। वहीं विशाल कुमार गरीब परिवार से आते हैं। मजदूर पिता बिकाऊ प्रसाद की मौत के बाद परिवार कर्ज में डूब गया था। मैट्रिक की परीक्षा में जिला टाप होने के बाद पूर्व डीजीपी अभयानंद की सानिध्य में पढ़ाई की। यहां से वह आइआइटी जेईई की परीक्षा में सफल रहे। आइआइटी कानपुर में केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक करने के बाद एक कोचिंग संस्थान से जुड़कर अध्यापन कार्य करने लगे। गांव के शिक्षक गौरी शंकर ने विशाल की प्रतिभा को देखते हुए कोचिंग संस्थान से अध्यापन कार्य से अलग कराया। उन्होंने विशाल को सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी में मदद की। समाज की सहायता और अपनी मेहनत के बलपर मजदूर परिवार का युवक यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा में सफल हुआ। यूपीएससी ने सोमवार को फाइनल रिजल्ट जारी किया है।

माता-पिता के साथ अभिनव

मीनापुर के टेंगराहां निवासी अभिनव ने यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा में सफलता पाई है। उसे 146वां रैंक मिला है। आइआइटी रूड़की से वह पासआउट हैं। पिता शिक्षक रहे हैं।

इनपुट : जागरण

One thought on “UPSC Result 2021 : मुजफ्फरपुर के दो युवकों ने सिविल सर्विस की परीक्षा मे लहराया परचम”
  1. I see You’re in reality a excellent webmaster. This website loading pace is amazing.
    It sort of feels that you’re doing any distinctive trick.
    In addition, the contents are masterwork. you’ve performed
    a wonderful job on this subject! Similar here: najlepszy sklep and also here: Dyskont
    online

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *