0 0
Read Time:4 Minute, 17 Second

UPSC 2022 Topper : UPSC 2022 के रिजल्ट आते ही टॉपर रही श्रुति शर्मा को जानने के लिए इंटरनेट पर होड़ मची है. श्रुति शर्मा ने आईएएस में टॉपर बनी है वही दूसरे और तीसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला रहीं हैं. श्रुति शर्मा ने आईएएस में टॉपर बनी है वही दूसरे और तीसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला रहीं हैं. श्रुति शर्मा की तस्वीर इंटरनेट पर वायरल है. सभी ब्यूटी विन ब्रेन श्रुति शर्मा के बारे में जानना चाहते हैं.

पारिवारिक बैकग्राउंड
श्रुति के माता-पिता बास्टा के रहने वाले हैं और अब दिल्ली में रहते हैं. पिता एक कंपनी में एमडी हैं. श्रुति की प्रारंभिक शिक्षा सरदार पटेल विद्यालय दिल्ली में हुई. दिल्ली विश्वविद्यालय के संत स्टीफन कॉलेज से इतिहास विषय के साथ स्नातक ऑनर्स श्रुति ने किया और फिर जवाहर लाल नेहरू विश्ववविद्यालय से समाजशास्त्र से पीजी किया. श्रुति अपनी सफलता का श्रेय परिवार, दोस्तों और शिक्षकों को देती हैं.

हर दिन 12-15 घंटे पढ़ती थी श्रुति
श्रुति, परिवार में अकेली सदस्य है जो कला वर्ग से पढ़ी हैं. बाकी सभी विज्ञान वर्ग से पढ़े हुए हैं. श्रुति का भाई क्रिकेटर है, जो अंडर 25 क्रिकेट में यूपी की ओर से खेलता है. पिता ने बास्टा में बाल ज्ञान निकेतन इंटर कॉलेज के नाम से विद्यालय संचालित किया हुआ है. जिसकी व्यवस्था सुनील देखते हैं और बीच-बीच में वे गांव आते रहते हैं. श्रुति का चयन पहले प्रयास में एक नंबर से रह गया था लेकिन दूसरे प्रयास में ही श्रुति ने सफलता हासिल कर ली.

परिवार के लोगों के मुताबिक श्रुति को पढ़ना और खाना बनाना पसंद है. श्रुति दिन भर में 12-15 घंटे पढ़ाई करती थी. श्रुति ने बताया कि वो पढ़ाई करते वक्त कभी घड़ी नहीं देखती थी. सिविल सेवा में टॉप करने के बाद श्रुति बहुत खुश है और अपनी इस सफलता पर पहले तो उन्हे विश्वास ही नहीं हुआ था. श्रुति का इंटरव्यू इतना अच्छा नहीं गया था और जब वो सिविल सेवा का इंटरव्यू देकर लौटी को खूब रोई थी. लेकिन फाइनल रिजल्ट देख उनकी और परिवार की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा. श्रुति ने बताया कि सिविल परीक्षा में हिस्ट्री उनका ऑप्शन सब्जेक्ट था.

पीएम मोदी ने भी दी बधाई
यूपीएससी में सफल उम्मीदवारों को बधाई देते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “उन सभी को बधाई जिन्होंने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2021 को पास किया है. इन युवाओं को मेरी शुभकामनाएं जो भारत की विकास यात्रा के एक महत्वपूर्ण समय में अपने प्रशासनिक करियर की शुरुआत कर रहे हैं, जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं.

मोदी ने कहा कि वह उन लोगों की निराशा को पूरी तरह समझते हैं, जो परीक्षा पास नहीं कर सके. लेकिन मैं यह भी जानता हूं कि ये उत्कृष्ट युवा हैं जो किसी भी क्षेत्र में अपनी पहचान बनाएंगे और भारत को गौरवान्वित करेंगे. उन्हें मेरी शुभकामनाएं

Source : Zee news

Advertisment

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: