0 0
Read Time:4 Minute, 56 Second

Bihar News: बिहार में रेलवे स्‍टेशनों का नाम बदलने की मांग पुरानी रही है। भारतीय जनता पार्टी के नेता खासकर बख्‍त‍ियारपुर स्‍टेशन का नाम बदलने की मांग करते रहे हैं। इस स्‍टेशन का नाम बदलने का हमेशा विरोध करने वाली पार्टी जतना दल यूनाइटेड ने बिहार के ही एक अन्‍य रेलवे स्‍टेशन रघुनाथपुर का नाम बदलने की आवाज तेज कर दी है।

पटना- दिल्‍ली रूट पर है रघुनाथपुर स्‍टेशन

दरअसल, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने रघुनाथपुर स्‍टेशन का नाम बदलने की मांग तब की थी, जब वे भाजपा के साथ सरकार चला रहे थे। यह स्‍टेशन पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन और पटना जंक्‍शन के रूट में पड़ता है। यह नई दिल्‍ली से हावड़ा जाने वाले मुख्‍य रेल लाइन भी है। बक्‍सर जिले के अंतर्गत पड़ने वाले इस स्‍टेशन के लिए नीतीश कुमार ने ऐसा नाम सुझाया है कि पेंच फंस गया है।

दो देवताओं के नाम ने फंसाया पेंच

नीतीश कुमार ने रघुनाथपुर स्‍टेशन का नाम बदलकर ब्रह्मेश्‍वर नाथ करने का प्रस्‍ताव दिया है। इस संबंध में बिहार सरकार की ओर से एक प्रस्‍ताव केंद्र सरकार को भेजा गया था। दरअसल, रघुनाथपुर स्‍टेशन पर उतरकर ही पास के सुप्रसिद्ध ब्रह्मेश्‍वरनाथ मंदिर जाया जाता है। यहां मसला दो देवताओं के नाम के कारण भी फंस रहा है।

रघुनाथपुर के लोग कर रहे हैं विरोध

रघुनाथपुर गांव के लोग अपने पास के स्‍टेशन का नाम बदलने का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस स्‍टेशन के नाम का अतीत गोस्‍वामी तुलसीदास और भगवान राम से है। इस संबंध में नीतीश कुमार की ओर से मांग किए जाने के बाद गांव के लोग कई बार धरना दे चुके हैं और रेलवे के अधिकारियों को मांगपत्र भी दिया है।

रघुनाथपुर स्‍टेशन का नाम बदले सरकार

इधर, बिहार सरकार के वित्‍त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आग्रह के बाद भी रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन का नाम नहीं बदला। कुमार ने 22 जुलाई को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिख कर आग्रह किया था-रघुनाथपुर स्टेशन का नाम बाबा ब्रह्मेश्वरनाथ स्टेशन किया जाए।

विजय चौधरी ने की केंद्र सरकार की आलोचना

वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने इतना समय बीत जाने पर भी नाम नहीं बदलने पर केंद्र सरकार की आलोचना की है।उन्होंने शनिवार को कहा कि अगर फैजाबाद का नाम बदल कर अयोध्या हो सकता है तो रघुनाथपुर स्टेशन का नाम बदलने में क्या परेशानी है। उन्होंने कहा कि यह केंद्र सरकार की दोहरी नीति है।

स्‍टेशन का नाम बदलने पर दिया जोर

चौधरी ने कहा कि बक्सर जिला के ब्रह्मपुर प्रखंड में भगवान शिव का एक अति प्राचीन पौराणिक बाबा ब्रह्मेश्वरनाथ मंदिर है। मनोकामना लिंग के रूप में यह मंदिर प्रसिद्ध है। हजारों श्रद्धालु का वर्ष भर आवागमन रहता है। स्थानीय लोगों की वर्षों से लंबित मांग रही है कि मंदिर के निकटतम रेलवे स्टेशन रघुनाथपुर का नाम बाबा ब्रह्मेश्वरनाथ स्टेशन किया जाए।

बिहार सरकार की अनुशंसा पर फैसला हो

इस संबंध में बिहार सरकार की अनुशंसा भारत सरकार के स्तर पर लंबित है। उन्होंने कहा कि अभी हाल में उत्तर प्रदेश के फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या किया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में बिहार के लोगों की भावना की उपेक्षा एवं दोहरी नीति उचित नहीं है।

इनपुट : दैनिक जागरण

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: