बैंको मे लगातार मिल रही धोखाधरी की शिकायतों के बाद देश के  सबसे बडे सरकारी बेंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है. एसबीआई का नया नियमं 18 सितबंर से लागू हो जाएगा. दरअसल बैकिंग सिस्टम में सबसे ज्यादा फ्रॉड के मामले एटीएम से ही आते हैं. इसी तरह के धोखाधड़ी को रोकने के लिए  ( SBI ) नया नियम लेकर आ रही है. अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारी है तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है.

जानिए क्या है नया नियम

एटीएम पर होने वाले अनअथाराइज्ड लेन देन पर रोक लगाने के लिए एसबीआई ने ओटीपी बेस्ड सुविधा को एटीएम पर भी लागू करेगा. यह सुविधा 24 घंटे सातों दिन काम करेगी. पहले बैंक ने यह सुविधा केवल 10 हजार रुपए से ज्यादा की निकासी पर लागू किया था जिसका समय रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक रखा गया था. लेकिन अब यह सुविधा 24X7 काम करेगा.

इस नियम के बाद आपको एटीएम पर अपना मोबाइल लेकर जाना होगा. जब आप एटीएम से पैसे विदड्राल करेंगे तो पहले आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. जिसे आपको अपने डेबिट कार्ड की पिन के साथ डालना होगा. तभी आप एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे.

ज्ञात हो की देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का है. जिसकी करीब 22000 शाखाएं देश भर में मौजूद है. और इस बैंक के 6.6 करोड़ से ज्यादा ग्राहक मोबाइल बैंकिग और एटीएम की सुविधा का इस्तेमाल करते हैं.

29 thoughts on “18 सितम्बर से बैंकिंग सुविधा मे हो रहा बदलाव, बिना मोबाइल के एटीएम से नहीं निकाल पाएंगे पैसा”
  1. Hello! I could have sworn I’ve been to this blog before but after browsing through some of the post I realized it’s new to me.

  2. I really love to read such an excellent article. Helpful article. Hello Administ . 国产线播放免费人成视频播放

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *