बाइक पे बैठने वालो के लिए केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइन, बैठने से पहले जान ले नियम

0 0
Read Time:2 Minute, 57 Second

नई दिल्ली, आये दिन बाइक से हो रहे दुर्घटनाओं पे लगाम लगाने हेतु केंद्र सरकार कुछ कुछ नियमों में बदलाव कर रही है. जिससे यातायात सुरक्षा और बेहतर हो. जिसको लेकर परिवहन मंत्रालय ने टू व्हीलर्स को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है. नई गाइडलाइन के जरिए सरकार बाइक सवारों को पहले से ज्यादा सुरक्षा देने की कोशिश कर रही है.

दोनों और होंगे हैंड होल्ड

केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक बाइक के दोनों ओर ड्राइवर की सीट के पीछे हैंड होल्ड होंगे. इसका मकसद पीछे बैठने वाले लोगों की सुरक्षा करना है. फिलहाल ज्यादातर टू व्हीलर्स में ये सुविधा नहीं दी जा रही है. इसके अलावा बाइक के पीछे बैठने वाले कि लिए दोनों ओर फुट्रेज को भी कंपलसरी कर दिया है.

कंटेनर के लिए नियम

गाइडलाइन में कहा गया है कि बाइक के पिछले पहिए के बाईं तरफ कम से कम आधा भाग सुरक्षित तरीके से कवर होना चाहिए ताकि पीछे बैठने वालों के कपड़े पिछले पहिए में उलझने से बचें. परिवहन मंत्रालय ने बाइक में हल्का कंटेनर लगाने के लिए भी गाइडलाइन जारी की हैं. इस कंटेनर की लंबाई 550 मिमी, चौड़ाई 510 मिली और ऊंचाई 500 मिमी से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. वहीं अगर कंटेनर को पिछली सवारी की जगह पर लगाया जाता है तो फिर दूसरा व्यक्ति उस बाइक पर बैठ नहीं सकेगा.

टायर को लेकर की भी जारी हुई गाइडलाइन

बता दें कि हाल ही में सरकार ने टायर को लेकर भी नए दिशानिर्देश जारी किए थे. इसके तहत अधिकतम 3.5 टन वजन तक के वाहनों के लिए टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम का सुझाव दिया गया है. इस सिस्टम में सेंसर के जरिए ड्राइवर को ये जानकारी मिल जाती है कि गाड़ी के टायर में हवा का क्या स्टेटस है. इसके अलावा मंत्रालय ने टायर रिपेयरिंग किट की भी अनुशंसा की है. जिसके बाद गाड़ी में एक्स्ट्रा टायर की जरूरत नहीं पड़ेगी.

केंद्र सरकार उम्मीद कर रही है की उनके नये गाइडलाइन मे टू व्हीलर्स की सवारी पहले से ज्यादा सुरक्षित और आसान हो जाएगी

Happy
Happy
50 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
50 %
Surprise
Surprise
0 %
Previous post मुजफ्फरपुर मे कोरोना के 78 नये मामले, संकर्मितो का आंकड़ा बढ़कर 6877 हुआ
Next post विधानसभा चुनाव से पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार को दी 543 करोड़ की सौगात, दरभंगा एम्स की भी मिली मंजूरी

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: