https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

मुजफ्फरपुर, जिलाधिकारी प्रणव कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में मुहर्रम पर्व-2021 के मद्देनजर जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक आहूत की गई। इस अवसर पर वरीय पुलिस अधीक्षक जयंत कांत, सिटी एसपी राजेश कुमार भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने मुहर्रम-2021 के आलोक में शांति समिति के सदस्यों से फीडबैंक प्राप्त करने के उपरांत कहा कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि कोरोना संक्रमण ने हमारे धार्मिक आयोजनों को प्रभावित किया है। अभी भी हमें पूरी तरह से सतर्क रहने की आवश्यकता है, क्योंकि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर के साथ-साथ देश के विभिन्न राज्यों में भी कोरोना संक्रमण के मामले में वृद्धि देखी जा रही है। ऐसे में आवश्यक है कि मुहर्रम पर्व के अवसर पर भी लोग पूरी सावधानी रखें तथा कोई भी ऐसे समारोहों का आयोजन न करें जिससे कि कोरोना संक्रमण को सीमित करने के उद्देश्य से जारी सरकार के निर्देशों का उल्लंघन हो।

तजिया / अखाड़े के जुलूस निकाले जाने पर प्रतिबंध :

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की ही भांति अलम, तजिया, सिपर अथवा अखाड़े के जुलूस निकाले जाने पर प्रतिबंध रहेगा तथा किसी भी प्रकार से शस्त्र के प्रदर्शन एवं लाउडस्पीकर/डीजे के प्रयोग की अनुमति नहीं होगी।
जिला पदाधिकारी ने कहा कि आमजन मुहर्रम के अवसर पर आयोजित धार्मिक प्रथाओं को अपने घरों में करें तथा पर्व से जुड़ी हुई मान्यताओं का पालन बिना किसी विशेष आयोजन के कारोना प्रोटोकॉल के अनुरूप करें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस जनित महामारी की तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा जारी नवीनतम आदेशों का अक्षरशः पालन किया जाना आवश्यक होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि सामाजिक सद्भावना ,प्रेम एवं भाईचारा कायम करने में शांति समिति के के सदस्यों के अहम भूमिका रही है। कहा कि हमेशा की भांति इस बार भी शांति समिति के सदस्यों द्वारा शांतिपूर्ण मुहर्रम पर्व के आयोजन को लेकर अपने दायित्वों का निर्वहन किया जाएगा।

वहीं उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी एवं पश्चिमी के साथ पुलिस उपाधीक्षक/ अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी बीडीओ,सभी सीओ को निर्देश दिया है कि मुहर्रम पर्व के मद्देनजर अपने-अपने क्षेत्रों में प्रशासनिक निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन कराना सुनिश्चित करें। साथ ही सभी संबंधित धार्मिक गुरुओं /प्रबंध कमेटी /प्रशासक/ सभी मस्जिद/ समुदाय के प्रबुद्ध व्यक्तियों एवं अन्य से समन्वय एवं संवाद बनाए रखेंगे।

सद्भाव को लेकर मुहर्रम पर पुलिस की रहेगी कड़ी चौकसी :

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक जयंत कांत ने कहा कि सामान्य तौर पर जिले में सांप्रदायिक सद्भाव कायम रहता है फिर भी आवश्यक एहतियात के तौर पर असामाजिक तत्वों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। साप्रदायिक माहौल बिगाड़ने वालों के विरुद्ध कार्रवाई के निदेश दिए गए हैं। जिले में सभी संवेदनशील स्थलों पर भी कड़ी निगरानी रखने का भी निर्देश दिया गया है।

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखी जा रही है। अफवाह फैलाने वाले और सामाजिक सद्भाव बिगाड़ने वाले तत्वों को बख्शा नहीं जाएगा बल्कि उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।

इस अवसर पर जिला शांति समिति के सदस्यों ने आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन द्वारा लिए गए निर्णय का पूरी तरह से अनुपालन किया जाएगा। साथ ही आमजनों को मास्क के प्रयोग एवं सामाजिक दूरी के अनुपालन के लिए प्रेरित किया जाएगा। बैठक में शामिल शांति समिति के सदस्यों ने जिला प्रशासन को शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण माहौल में मुहर्रम के आयोजन हेतु सभी प्रकार के सहयोग का आश्वासन दिया।

ग्रामीण क्षेत्रों में रखी जाएगी विशेष नजर

जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक में सदस्यों द्वारा जानकारी दी गई कि मोहर्रम पर के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष रुप से ध्यान देने की जरूरत है। वरीय पुलिस अधीक्षक ने बैठक में उपस्थित पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि संबंधित थाना प्रभारी जुलूस की तैयारी कर रहे ऐसे व्यक्ति से बात कर निर्धारित गाइडलाइन की जानकारी देना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी पुलिस पदाधिकारियों को सजग एवं सतर्क रहने का निर्देश दिया तथा कहा कि पर्व के दौरान अफवाह फैलाकर सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने वाले असामाजिक तत्वों पर नजर रखना सुनिश्चित करते हुए सभी आवश्यक कार्रवाई करें।

उन्होंने जिले में सभी संवेदनशील स्थलों पर भी कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया। उन्होंने डीजे संबंधी आदेश का सख्ती से पालन करवाने एवं उल्लंघन करने वाले के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने का भी निर्देश दिया।

बैठक में अपर समाहर्ता राजेश कुमार जिला परिषद अध्यक्ष इंदिरा देवी ,अपर समाहर्ता राजेश कुमार, अपर समाहर्ता आपदा डॉ अजय कुमार,अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी कुंदन कुमार एवं पश्चिमी अनिल कुमार दास , प्रभारी पदाधिकारी सामान्य शाखा प्रीति सिंह, गोपनीय प्रभारी कुमार अभिषेक ,डीपीआरओ कमल सिंह के साथ उदय शंकर सिंह- अध्यक्ष बिहार ट्रांसपोर्ट मोटर एसोसिएशन, मोतीलाल छाबड़िया, संजय केजरीवाल, परवेज अख्तर, वसी उल हक रिजवी, रियाज अंसारी, प्रोफेसर शब्बीर अहमद ,इरफान अहमद दिलकश,के पी पप्पू , शंकर महतो, शीतल झा ,पाले खान इत्यादि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *