कुढ़नी उपचुनाव के लिए गुरुवार से नामांकन होगा. इसके लिए तैयारी पूरी हो गयी है. कड़ी सुरक्षा के बीच निर्वाची पदाधिकारी सह डीसीएलआर पश्चिमी के कार्यालय में नामांकन होगा.वहां हेल्प डेस्क के साथ अन्य व्यवस्था की गयी है.जगह जगह सीसीटीवी लगाये गये हैं. चुनाव के मद्देनजर विधानसभा क्षेत्र में आचार संहिता लागू है.नॉमिनेशन की अंतिम तिथि 17 नवंबर है.नाम वापस होने की अंतिम तिथि 21 नवंबर होगा़.5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे और 8 दिसंबर को मतों की गिनती की होगी. छुट्टी के दिन नामांकन नहीं होगा.कुढ़नी विस के आरओ डीसीएलआर पश्चिमी है और सात एआरओ में सीओ व बीडीओ कुढ़नी, सीडीपीओ कुढ़नी, सीओ सरैया, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, सहकारिता प्रसार पदाधिकारी कुढ़नी है.

विधानसभा में हैं 310987 वोटर

विधानसभा में कुल 310987 वोटर है, इनमें 164474 पुरुष, 146507 महिला, 6 अन्य है. इसके अलावा सर्विस वोटर की संख्या 741 है, इनको मिलाकर कुल वोटर की संख्या 311728 है. विधानसभा क्षेत्र में अपराधी प्रवृत्ति एवं गुंडा प्रवृत्ति वाले लोगों को चिह्नित कर लिया गया है. थानों को दिशा-निर्देश दिया गया है ताकि चुनाव को लेकर किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न न हो. क्षेत्र में फ्लाइंग स्क्वायड और क्यूआरटी की टीम बनायी गयी है, जो विधि व्यवस्था पर नजर रखेगी.

सिंगल विंडो से मिलेगी अनुमति

चुनाव के दौरान राजनीतिक दल और उम्मीदवार को चुनाव संबंधी अनुमति एक ही स्थान से देने के लिए सिंगल विंडो की स्थापना की गयी है. चुनाव आयोग ने रिटर्निंग ऑफिसर को सिंगल विण्डो को प्रभावशाली बनाने के लिए कहा है. सिंगल विंडो सेल से चुनाव प्रचार के लिए वाहनों के उपयोग के साथ-साथ हवाई अड्डे एवं हेलीपेड के उपयोग, जनसभा, रैली एवं जुलूसों के लिए लाउडस्पीकर की अनुमति दी जाएगी.

नामांकन को लेकर पांच मजिस्ट्रेट की तैनाती, तीन ड्रॉप गेट

कुढ़नी उपचुनाव के नामांकन के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए डीएम प्रणव कुमार ने पांच मजिस्ट्रेट की तैनाती की है. यह सभी मजिस्ट्रेट अलग- अलग स्थान से निगरानी करेंगे. इसमें एसडीओ पूर्वी व पश्चिमी कार्यालय समाहरणालय परिसर, आरओ कार्यालय के ड्राप गेट और कार्यालय के पास इनकी ड्यूटी लगायी गयी है. वाहनों के आवागमन पर रोक लगाने के लिए समाहरणालय परिसर मेन गेट और एसडीओ पूर्वी व पश्चिमी कार्यालय के पास ड्रॉप गेट बनाया गया है.

इनपुट : प्रभात खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *