मुजफ्फरपुर जिलाधिकारी ने जिले मे भयमुक्त तथा निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर की विधिवत समीक्षा

0 0
Read Time:4 Minute, 50 Second

बिहार विधान सभा चुनाव 2020 की तैयारी हेतु जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी, मुजफ्फरपुर की अध्यक्षता में सभी आर०ओ के साथ आयोजित सघन समीक्षात्मक बैठक में आगामी विधानसभा चुनाव को सफलतापूर्वक, भयमुक्त तथा निष्पक्ष रुप से संपादित कराए जाने हेतु चुनाव तैयारियों की विधिवत समीक्षा की गई।

जिलाधिकारी द्वारा सभी रिटर्निंग ऑफिसर को निर्देश दिया गया कि सभी योग्य मतदाताओं को निर्वाचक सूची में निबंधित करने संबंधी कार्य में तेजी लाएं ताकि कोई भी मतदाता मतदान के अधिकार से वंचित ना रहे। निर्वाचक सूची में लिंगानुपात की समीक्षा में महिला मतदाताओं की संख्या को बढ़ाने ,जेंडर गैप खत्म करने को लेकर सख्त निर्देश दिए गए।इस सम्बन्ध में सभी निर्वाची पदाधिकारियों को विशेष अभियान चलाकर महिलाओं को निर्वाचक सूची में शीघ्र सम्मिलित करने का निर्देश दिया गया।
सभी आरओ को निदेश दिया गया कि प्रत्येक मंगलवार को सेक्टर पदाधिकारियों के लक्ष्य अनुरूप कार्यों के प्रगति की नियमित समीक्षा करें। सभी सेक्टर पदाधिकारी बीएलओ के कार्यों की समीक्षा कर निर्वाचक सूची में योग्य मतदातों को सम्मिलित करने सम्बन्धी कार्यों का अनुश्रवण करें तथा क्षेत्र में भ्रमणशील रह कर सभी मतदाता बूथों का नजरी-नक्शा, रूट मैप का सत्यापन, उपलब्ध सुविधाओं की मैपिंग आदि कार्यों को ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया गया जिससे विधानसभा चुनाव को सुचारू रूप से संपादित किया जा सके।

सभी आरओ को निर्देश दिया गया कि मतदाताओं को मतदान बूथ केन्द्रों पर समस्त बुनियादी सेवाएं व सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने हेतु सभी मतदान केंद्रों पर रैंप, शौचालय, पेयजल की सुविधा, छायादार स्थान, फर्नीचर की उपलब्धता, विद्युत आपूर्ति, मोबाइल/इंटरनेट नेटवर्क की उपलब्धता सुनिश्चित कराये जाने हेतु सम्बंधित पदाधिकारियों को जिलाधिकारी द्वारा सख्त निर्देश दिया गया।

सभी मतदान केंद्रों पर कोविड 19 संक्रमण की रोकथाम हेतु निर्वाचन विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी सभी गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। मतदान केंद्रों पर स्कैनिंग की सुविधा उपलब्ध रहेगी तथा कोविड 19 के संभावित मरीजों को सांयकाल में मतदान सुविधा हेतु सभी मतदान केंद्रों पर प्रकाश व अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं करने हेतु जनरेटर तथा विद्युत आपूर्ति आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में सभी आरओ से लो वोटर्स टर्न आउट,लो जेंडर रेशियो, भवनों एवं बूथों की संख्या की जानकारी ली गई और क्षेत्रवाद रिपोर्ट कंपाइल करने को निर्देश दिया। उन्होंने एक बार पुनः सभी आर०ओ को चेताया कि वे अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में आने वाले सभी मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करें साथ ही मतदाताओं के लिए बूथों पर की जाने वाली जाने वाली सुविधाओं का भी आकलन कर लें। इसके अलावे पीसीसीपी की टैगिंग, वैधता मानचित्रण, आदर्श आचार संहिता और इस संबंध में विधानसभा वार टीम का गठन, सी -विजिल ,एमसीएमसी, मीडिया ,स्वीप तथा विभिन्न कोषांगों द्वारा किए गए कार्य की अद्यतन स्थिति की जानकारी भी ली एवं आवश्यक निर्देश उनके द्वारा दिया गया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: