https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

मुजफ्फरपुर, अग्निवीर योजना के तहत सेना भर्ती रैली (पुरुषों के लिए) सेना भर्ती कार्यालय, मुजफ्फरपुर के अन्तर्गत आने वाले सभी 8 जिलों (पूर्वी चंपारण (मोतिहारी), पश्चिम चंपारण(बेतिया), शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर) के अभ्यर्थियों के लिए www.joinindianarmy.nic.in पर पूर्व निर्धारित रजिस्ट्रेशन के आखिरी डेट 15 मार्च 2023 को बढ़ा कर 20 मार्च 2023 कर दिया गया हैं । पहले यह रजिस्ट्रेशन 16 फरवरी 2023 से 15 मार्च 2023 तक किया जाना था। यह बदलाव अभ्यर्थियों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते समय हो रही परेशानी को देखते हुए यह किया गया है।

इस बार अग्निवीर योजना के अंतर्गत साढ़े 17 से 21 साल के युवा भर्ती – प्रक्रिया में भाग ले सकते है। इस भर्ती प्रक्रिया के दौरान अग्निवीर सामान्य डुय्टी, अग्निवीर क्लर्क / SKT, अग्निवीर टेक्नीकल एंव आग्निवीर Tradesmen की भर्ती होंगी। इस बार Online CEE की परीक्षा पहले होगा | Online CEE के Centre के लिये Candidates को Five Centre Select करने होंगे। यह Exam April मे होगा | जो Candidate OnlineCEE मे pass होंगे और मेरिट मे आयेगे उनको Rally के लिये बुलाया जायेगा जिसकी Date बाद मे तय की जायेगी। इस बार Registration, योग्यता ओर Bonus marks मे काफी बदलाव है। इसलिये Candidate को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले Notification को ध्यान से पढे । अग्निवीर योजना के अंतर्गत शुरुआत में चार साल का अनुबंध होगा जिसके पश्चात अग्निवीरों की उनकी चार साल के कार्यकाल के दौरान प्रदर्शन के आधार पर 25% अग्निवीरों को सेलेक्ट किया जायेगा जिन्हें 15 वर्ष और सेवा का मौका मिलेगा। जो अग्निवीर चार साल के बाद वापस आऐंगे उन्हे एक मुस्त सेवा निधी मिलेगा।

नई भर्ती प्रणाली में परिवर्तन

1. उम्मीदवार joinndianarmy.nic.in पर पंजीकरण करें और फिर आवेदन करें।

2. उम्मीदवार को 10वीं/12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों सहित अपना डेटा भरना होगा। कोई भी विसंगति अस्वीकृति के लिए उत्तरदायी है।

3. आवेदन शुल्क 250/- रुपये प्रति उम्मीदवार।

4. ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम नामांकित ऑनलाइन कंप्यूटर केंद्रों पर आयोजित होने वाला पहला कदम होगा।

5. ऑनलाइन परीक्षा के लिए उम्मीदवार केवल रंगीन एडमिट कार्ड लाए।

6. ऑनलाइन परीक्षा के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और सिर्फ मेरिट में आने वाले उम्मीदवारों की रैली के लिए बुलाया जाएगा।

7. अब एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट धारक भी ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होंगे। एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट के भी बोनस अंक होंगे।

8. ऑनलाइन परीक्षा के बाद शारीरिक परीक्षण शारीरिक
माप, दस्तावेज़ीकरण और मेडिकल होगा।

9. मेडिकल क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को अंतिम चयन के लिए फिर से मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *