https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

बिहार विधान सभा आम निर्वाचन – 2020 के शांतिपूर्ण , निष्पक्ष एवं निर्विध्न निर्वाचन संपन्न संपन्न कराने के मद्देनजर व्यय एवं अनुश्रवण कोषांग के तहत गठित फ्लाइंग स्क्वायड टीम और आदर्श आचार संहिता टीम की समीक्षा जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर द्वारा की गई। मौके पर मुजफ्फरपुर जिला के वरीय पुलिस अधीक्षक जयंतकांत भी उपस्थित थे।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी ने फ्लाईंग स्क्वाड टीम और एमसीसी टीम की बैठक बुलाई। इस दौरान उनके द्वारा दोनों ही टीमों को उनके कर्तव्य एवं दायित्वों पर विस्तार से जानकारी दी गई। वहीं कहा कि इसका पूरी जवाबदेही के साथ निर्वसन जरुरी है। यह भी ताकीद की गई कि फ्लाईंग स्क्वाड अपनी प्रतिदिन की कार्रवाई नोडल पदाधिकारी, अभ्यर्थी व्यय अनुश्रवण कोषांग एवं चुनाव कोषांग को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

मालूम हो कि व्यय एवं अनुश्रवण कोषांग के तहत जिले में कुल 36 फ्लाइंग स्क्वायड टीम का गठन किया गया है।इनके साथ पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की भी टैगिंग की गई है। फ्लाइंग स्क्वायड टीम में प्रतिनियुक्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों के अंतर्गत आवाजाही के मार्ग पर अवस्थित चेक पोस्ट, नाका पर रहकर नगदी, अवैध शराब , अवैध शस्त्र, पोस्टर, पंपलेट , शहीद संदेहास्पद वस्तुओं पर कड़ी निगरानी रखेंगे। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के उल्लंघन का मामला या कोई अनियमितता पाई जाती है तो विधि सम्मत कार्रवाई करते हुए थाने में प्राथमिकी दर्ज कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि फ्लाइंग स्क्वायड टीम द्वारा की गई कार्रवाई का जिला स्तर पर गठित देने का अनुश्रवण कोषांग द्वारा विधानसभा वार दैनिक अनुश्रवण किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कोई भी व्यक्ति ₹50000 से अधिक का नगदी लेकर नहीं चल सकता है। यदि नगरी 50,000 से अधिक है तो उसका ऑथेंटिकेशन उन्हें बताना होगा जबकि ₹10000 के अधिक का प्रचार सामग्री लेकर कोई मूव नहीं कर सकता है। उन्होंने फ्लाइंग स्क्वायड टीम के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्वाचन कार्य के दौरान किसी भी व्यक्ति/ संस्था के द्वारा कोई भी इलिगल कार्य किया जाता है तो उनके विरुद्ध सख्ती बरतते हुए करवाई करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट कहा कि शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के आयोजन के क्रम में अगर किसी भी व्यक्ति/ संस्था द्वारा बाधा पहुंचाई जाती है तो उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

वहीं एसएसपी जयंतकांत ने कहा कि के चुनाव कार्य में प्रतिनियुक्त सभी पुलिस पदाधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन गंभीरतापूर्वक करें। इसमें किसी भी तरह की कोताही एवं लापरवाही पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।उन्होंने बताया कि बिना अनुमति के चुनाव कार्य में कोई भी वाहन अथवा वाहन पर किसी भी तरह का पोस्टर, पंपलेट ,बैनर और झंडे का प्रयोग नहीं किया जा सकता है।

बैठक में उप विकास आयुक्त सुनील कुमार झा, दोनों अनुमंडल पदाधिकारी, सभी एसडीपीओ सहित सभी जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारी एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *