0 0
Read Time:2 Minute, 41 Second

कटिहार. क्या कोई आम इंसान एक दिन में 3KG चावल, 4KG दूध, 2KG मटन-चिकेन, 2KG मछली और 100 के करीब रोटी खा सकता है, आपका जवाब नहीं में होगा. लेकिन हम आज आपको बता रहे हैं बिहार के एक ऐसे इंसान की कहानी जो अपने मोटापा से ज्यादा डाइट को लेकर चर्चा में है.

बिहार के कटिहार जिले में इस आदमी की पहचान बतौर मोटा भाई है यानी फैट मैन. कटिहार जिले के मनसाही जयनगर के रहने वाले रफीक महज 30 साल के हैं लेकिन उनका वजन लगभग 2 क्विंटल यानी 200 किलो है. लगातार बढ़ते वजन के कारण बुलेट जैसी दमदार और पावरफुल बाइक भी अब उनका बोझ उठाने में हांफ रही है.

खाने-पीने के शौकीन रफीक हर दिन तीन किलो चावल का भात, रोटी खाने की स्थिति में 2 से तीन किलो आटा की रोटी, 2 किलो दूध, डेढ़ से दो किलो मीट-मछली- चिकेन चट कर जाते हैं. वैसे तो रफीक शादीशुदा हैं लेकिन बढ़ते वजन के कारण उनको कोई बाल-बच्चा नहीं है. रफीक का मोटापा अब कई तरह की शारीरिक परेशानी और अभिशाप बनते जा रहा है. कटिहार के जयनगर के रहने वाले ग्रामीण जौहर कहते हैं कि मोटापा और ज्यादा भोजन करने के कारण गांव के लोग अब उन्हें कोई दावत के दौरान बुलाने के लिए सोचता है, या फिर कोई बहाना बनाकर उसे दावत नहीं देते हैं.

पेशे से अनाज व्यापारी रफीक कहते हैं दुबला होने के लिए उन्होंने कई बार डॉक्टर से संपर्क कर दवा भी लिया लेकिन वह प्रभावी नहीं हुआ. इस मोटापा को बीमारी मानने वाले शहर के प्रसिद्ध डॉक्टर रमन कुमार कहते हैं कि यह लाइलाज बीमारी नहीं है. मगर मोटापा किस कारण से इसको लेकर उचित जांच के बाद उसके अनुसार फिजिकल एक्सरसाइज और दवा से इसको को कंट्रोल किया जा सकता है. डॉक्टर की मानें तो जरूरत पड़ने पर ऐसे मोटापा घटाने के लिए शल्य चिकित्सा की भी मदद ली जा सकती है.

Source : News18

Advertisment

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: