इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल 2020 का आज शाम प्रधानमंत्री मोदी करेंगे उद्घाटन, एक लाख लोगो ने कराया रजिस्ट्रेशन

0 0
Read Time:2 Minute, 36 Second

नई दिल्ली, इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल 2020 का उद्घाटन आज मंगलवार को शाम 4.30 मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन. इस फेस्टिवल का विषय ‘साइंस फॉर सेल्फ-रिलाइंट इंडिया एंड ग्लोबल वेलफेयर’ होगा, जो 22 दिसंबर को प्रसिद्ध गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती के अवसर पर शुरू होगा और 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर खत्म होगा. इस महोत्सव का आयोजन वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर), राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबंधित विजनाना भारती, बायोटेक्नोलॉजी विभाग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय संयुक्त रूप से किया गया है.

इस आयोजन के लिए अभी तक एक लाख लोगों का पंजीकरण हो चुका है. समाज में वैज्ञानिक मनोवृत्ति को प्रोत्साहन देने के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने विजनाना भारती के साथ मिलकर भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव की कल्पना की थी. आईआईएसएफ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी को प्रोत्साहन देने का एक उत्सव है. वर्ष 2015 में शुरू हुआ आईआईएसएफ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी को प्रोत्साहन देने का एक उत्सव है. इसका उद्देश्य जनता को विज्ञान से जोड़ना, विज्ञान की खुशी को मनाना और यह दिखाना कि कैसे विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) जीवन में सुधार के लिए समाधान उपलब्ध करा सकते हैं!

आईआईएसएफ 2020 का मुख्य उद्देश्य वैज्ञानिक ज्ञान, रचनात्मकता, गहन सोच, समस्या समाधान और टीमवर्क पर जोर के साथ युवाओं में 21वीं सदी के कौशल का विकास है!

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: