https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

भारत में पहली बार देश का शीर्ष चिकित्सा अनुसंधान निकाय भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने एक वैक्सीन पोर्टल लॉन्च किया है। जिसका लॉन्चिंग देश के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा किया गया है. डॉ हर्षवर्धन ने बताया की जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए कोविद -19 के लिए वैक्सीन पोर्टल लॉन्च किया गया है. अब इस पोर्टल के जरिये भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन से जुड़ी सभी जानकारियां आपको मिल जाएगी. आईसीएमआर(ICMR) वैक्सीन पोर्टल को सोमवार को सार्वजनिक किया जाएगा।

ज्ञात हो कि भारत में फिलहाल तीन कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है। यह तीनों वैक्सीन ट्रायल के अलग-अलग चरणों में हैं। भारत में तीन कोरोना वैक्सीन- भारत बायोटेक-आइसीएमआर की कोवैक्सिन (COVAXINE), जायडल कैडिला की जाइकोव-डी (ZyKov-D) और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रोजेनेका की कोविशील्ड (Covishield) है। भारत की पहली स्वदेशी कोरोनी वैक्सीन जो भारत बायोटेक वैक्सीन'(Bharat Biotech Vaccine) है, उसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के सहयोग से विकसित किया जा रहा है। इसी तरह, दूसरी वैक्सीन फार्मा की दिग्गज कंपनी जायडस कैडिला(Zydus Cadilla) की एक डीएनए वैक्सीन पर काम कर रही है। भारत में तीसरी वैक्सीन एक रिकॉम्बिनेंट ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी वैक्सीन’ है जो सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा निर्मित है, जिसे देश के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल (DCGI) की ओर से दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल की मंजूरी मिल चुकी है।

वैक्सीन पोर्टलकोरोना वैक्सीन से संबंधित जानकारी को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराएगा। विभिन्न बीमारियों की रोकथान के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी टीकों के लिए उपलब्ध डाटा के साथ इस वेब पोर्टल को और मजबूत किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *