पटना: Oil Reserves in Bihar: आने वाले दिनों में बिहार की किस्मत चमक सकती है. दरअसल बिहार के दो शहरों में तेल भंडार के संकेत मिले हैं. तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड ने बक्सर और समस्तीपुर में गंगा के किनारे तेल भंडार की संभावना जताई है. ओएनजीसी ने समस्तीपुर और बक्सर में तेल की संभावना के आकलन की पुष्टि के लिए बिहार सरकार के खान एवं भू-तत्व विभाग से लाइसेंस की मांग की है. अगर खान एवं भू-तत्व विभाग से पेट्रोलियम एक्सप्लोरेशन लाइसेंस मिल जाता है तो उसके बाद आगे की कार्रवाई की जा सकेगी.

ONGC ने मांगा लाइसेंस
विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक गंगा किनारे बक्सर 52.13 वर्ग किलोमीटर और समस्तीपुर में 308.32 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में तेल के भंडार का आकलन किया जा रहा है. लाइसेंस मिलने के बाद तेल की उपस्थिति का पता लगाने के लिए प्रक्रिया बहुत जल्द शुरू हो जाएगी. ONGC ने खान और भू-तत्व विभाग को पूरी जानकारी दी है.

संभावित क्षेत्रों का लगाया जाएगा पता
इसके साथ ही अधिकारी ने बताया कि पहला चरण नवीनतम भूकंपीय डेटा रिकॉर्डिंग प्रणाली का उपयोग करते हुए 2डी भूकंपीय सर्वेक्षण और फिर उन्नत प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए एक भू-रासायनिक सर्वेक्षण के साथ शुरू होगा. उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण से उत्पन्न डेटा का अध्ययन या व्याख्या उच्च तकनीक वाले वर्कस्टेशन पर परिष्कृत सॉफ्टवेयर के साथ की जाएगी ताकि उन इलाकों में संभावित क्षेत्र का पता लगाया जा सके.

सीवान, पूर्णिया में भी लगाया गया था अनुमान
उन्होंने कहा कि इससे पहले भी राज्य के कुछ हिस्सों में तेल भंडार की खोज की गई थी लेकिन कोई व्यावसायिक खोज नहीं हुई थी. हालांकि, इसने आगे की खोज के लिए मूल्यवान भूवैज्ञानिक जानकारी एकत्र करने में मदद की. गौरतलब है कि पहले भी सिवान, पूर्णिया और बक्सर में तेल भंडार होने का अनुमान लगाया गया था.

Source : Zee news

Advertisment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *