https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

Bihar Weather Update: बिहार में कड़ाके की ठंड और शीतलहर ने लोगों के जीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है. वहीं कोहरे के कारण 72 घंटे से राज्य में सूरज नहीं दिखाई दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि बिहार में प्रति चक्रवात का प्रभाव देखने को मिल रहा और अगले कुछ दिनों तक ठंड का ये प्रकोप जारी रहेगा. मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में शीतलहर को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. बीते 24 घंटे में राजधानी पटना का अधिकतम तापमान सात डिग्री से नीचे रहा. जिसके चलते पूरे दिन गलन वाली ठंड का एहसास होते रहा.

मुजफ्फरपुर में 23 साल का रिकॉर्ड टूटा
बीते 24 घंटे में सीवान का जीरादोई सबसे ज्यादा ठंडा रहा. वहां न्यूनतम तापमान आठ डिग्री रिकॉर्ड किया गया है. इसके अलावा मुजफ्फरपुर, औरंगाबाद, शेखपुरा, रोहतास, चंपारण, फारबिसगंज में भी न्यूनतम तापमान काफी कम दर्ज किया गया. मुजफ्फरपुर में 23 सालों बाद 3 जनवरी का दिन सबसे ठंडा रहा. बुधवार को पूरे राज्य में शीतलहर को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. कोहरे को लेकर फ्लाइट और ट्रेनें पहले से ही काफी प्रभावित हैं. ठंड को ध्यान में रखते हुए राज्य के स्कूलों को पहले ही बंद कर दिया गया है.

ठंड के बीच शीतलहर का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक फारबिसगंज और सबौर में बीते 24 घंटे में भारी कोहरा देखने को मिला. इसके अलावा पटना, छपरा, भागलपुर और डेहरी में भी कोहरा दिखा. ठंड से नालंदा में भी लोगों की हालत खस्ता है. मौसम विभाग की माने तो राज्य में अभी आने वाले दिनों में घने कोहरे से राहत मिलने के आसार नहीं नजर आ रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि पछुआ और उत्तर पछुआ की गति सतह पर बेहद कम है, जिसके कारण वातावरण में 90 फ़ीसदी से अधिक नमी की मात्रा है.

Source : Zee news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *