Ram vilash paswan death: 14 साल मे पहली शादी, फिर पंजाबी कुड़ी से लगा बैठे थे दिल

1 0
Read Time:4 Minute, 16 Second

पटना. पटना. केंद्रीय मंत्री और लोकजनशक्ति पार्टी (LJP) के संस्थापक रामविलास पासवान (Ram vilas Paswan) का 74 साल की उम्र में निधन हो गया. पासवान काफी दिनों से बीमार थे. उनका दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था. रामविलास पासवान के बेटे चिराग (Chirag Paswan) ने अपने पिता को याद करते हुए एक पुरानी तस्वीर भी ट्वीट की और उन्हें याद किया. राजनीतिक का जाना माना चेहरा होने के बावजूद काफी कम लोग ही रामविलास पासवान के निजि जीवन के बार में जानते हैं. रामविलास पासवान के जाने के बाद उनके लाइफ से जुड़ी कई अनछुए पहलु और किससे सामने आ रहे हैं. आपको बता दें कि अपने शांत स्वभाव के पहचाने जाने वाले रामविलास पासवान ने दो शादियां (Marriage) की थीं. ये उनके जीवन का वो किस्सा हो जिसके बारे में बातें कम ही होती हैं.

रामविलास पासवान का जन्म 5 जुलाई 1946 को बिहार के खगड़िया जिले के शहरबानी में हुआ था. उनके पिता का नाम जामुन पासवान और माता का नाम सिया देवी था. पासवान ने कोसी कॉलेज और पटना विश्वविद्यालय से विधि स्नातक और मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री हासिल की. उन्हें 1969 में बिहार पुलिस में DSP के रूप में चुना गया था. महज 14 साल की उम्र में उन्होंने पहली शादी राजकुमारी देवी से की थी. हालांकि 1981 में उन्होंने राजकुमारी देवी को तलाक देकर रीना शर्मा से दूसरी शादी कर ली थी.

रामविलास पासवान की दूसरी शादी

इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक खबर की मानें तो रामविलास पासवान की दूसरी पत्नी रीना शर्मा एक एयर होस्टेस थीं. रामविलास पासवान और रीना की मुलाकात एक सफर के दौरान हुई थी. अपनी पहली ही मुलाकात में पासवान रीना से काफी इंप्रेस हो गए थे. रीना एक पंजाबी फैमली से थीं और रामविलास पासवान एक बिहारी परिवार से. धीरे-धीरे दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ी और बात शादी तक पहुंच गई. पहली पत्नी को तलाक देने के बाद रामविलास पासवान ने 1983 में रीना से शादी की थी. हालांकि काफी समय तक दोनों ने अपनी शादी की बात दुनिया से छिपा कर रखी थी. रामविलास पासवान अपने निजि जीवन के बारे में सार्वजनिक तौर पर कम ही बातें किया करते थे. रीना से रामविलास पासवान को एक बेटा और एक बेटी है. कहते हैं रीना दिल्ली में ही रहती हैं. 

विवादों में रही शादी

अपनी पहली पत्नी राजकुमारी देवी को तलाक देने के मामले ने राजनीतिक रूप भी ले लिया था. रामविलास पासवान ने अपनी दूसरी शादी और तलाक के पूरा मामले का खुलासा 2014 में किया था. दरअसल, 2014 में के लोकसभा चुनाव में महागठबंधन में शामिल हुए जेडीयू ने रामविलास पासवान के मैरिटल स्टेटस को लेकर उनके नामांकन को चुनौती दे दी थी. पासवान ने अपने हलफनामे में राजकुमारी देवी का जिक्र किया था. जबकि उन्होंने दूसरी शादी कर ली थी. हालांकि कहा जाता है कि राजकुमारी देवी आज भी उनके पैतृक गांव में रहती थी. उनकी दो बेटियां हैं.

Input : News18

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
75%
3 Star
0%
2 Star
25%
1 Star
0%

23 thoughts on “Ram vilash paswan death: 14 साल मे पहली शादी, फिर पंजाबी कुड़ी से लगा बैठे थे दिल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: