भारत ने चीन को दिया एक और झटका, अब रंगीन टीवी सेट के आयात पे रोक

0 0
Read Time:1 Minute, 49 Second

भारत ने चीन को सबक सिखाने के लिए चारो और से घेराबंदी शुरू कर दी है. पहले उसके एप्प्स पे रोक लगायी, कई टेंडर कैंसिल कर दिए और अब उसके रंगीन टीवी सेट पे भी तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. हालांकि भारत सरकार ने कहा है की यह कदम घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के मकसद से उठाया गया है. आयात पर रोक से मेक इन इंडिया को बल मिलेगा. लेकिन भारत के इस फैसले से चीन को बड़ा नुकसान होने वाला है. चीन से बड़े पैमाने पर कलर टीवी भारत मंगाए जाते थे. विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा कि कलर टेलीविजन की आयात नीति में बदलाव किया गया है, अब इसे प्रतिबंधित कैटेगरी में डाल दिया गया है.

सरकार का कहना है कि चीन जैसे देशों से गैर-जरूरी सामानों के आयात में कमी लाना है. किसी भी प्रोडक्ट को प्रतिबंधित कैटेगरी में रखने के बाद अब उस सामान का आयात करने वाले कारोबारी को वाणिज्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले DGFT से आयात के लिए लाइसेंस लेना होगा. ज्ञात हो की भारत में कलर टीवी का चीन सबसे बड़ा निर्यातक है. उसके बाद वियतनाम, मलेशिया, हांगकांग, कोरिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड और जर्मनी जैसे देशों का स्थान है.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Previous post मुजफ्फरपुर मे कोरोना के 119 नये मामले, संकर्मितो का आंकड़ा बढ़कर 2357 हुआ
Next post मुजफ्फरपुर सांसद अजय निषाद ने सेना की कैंटीन को स्थानांतरित करने के विरोध मे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को लिख पत्र

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

4 thoughts on “भारत ने चीन को दिया एक और झटका, अब रंगीन टीवी सेट के आयात पे रोक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: