0 0
Read Time:3 Minute, 17 Second

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर डीपी (Display Pictures) बदल दी है. उन्होंने अपनी डीपी की जगह पर तिरंगे की तस्वीर लगाई है. इसके साथ उन्होंने देशवासियों से भी ऐसा करने की अपील की है. प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी डीपी ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को मजबूती देने के लिए बदली है.

फेसबुक पर डीपी बदलते हुए PM मोदी ने लिखा,’आज 2 अगस्त का दिन विशेष है. ऐसे समय में जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, हमारा देश #HarGharTiranga जैसे सामूहिक आंदोलन के लिए तैयार है. मैंने अपने सोशल मीडिया पेजों पर डीपी बदल दी है और आप सभी से भी ऐसा करने का आग्रह करता हूं.

पीएम मोदी ने 31 जुलाई को अपने कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 91वें एपिसोड में भी लोगों से अपनी डीपी बदलकर तिरंगा लगाने की अपील की थी. उन्होंने कहा था कि अमृत महोत्सव के तहत 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा का आयोजन किया जा रहा है.

प्रधानमंत्री ने आगे कहा था कि देशवासियों से अपील है कि अपने घर पर तिरंगा जरूर फहराएं. तिरंगा हमें जोड़ता है और देश के लिए कुछ करने के लिए प्रेरित करता है. इसी तरह 2 से 15 अगस्त तक सोशल मीडिया प्रोफाइल पर तिरंगा लगा सकते हैं. यह दिन पिंगली वैंकैया नायडू से भी जुड़ा हुआ है, क्योंकि 2 अगस्त को उनकी जयंती है.

हर घर तिरंगा अभियान क्या है?

भारत को आजाद हुए 75 साल पूरे हो रहे हैं. इसलिए केंद्र सरकार ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम चला रही है. इसी के तहत ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चलाया जा रहा है. हर घर तिरंगा अभियान के तहत 13 से 15 अगस्त तक लगातार तीन दिन तक राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा. सरकार ने 20 करोड़ लोगों के घर पर तिरंगा फहराने का लक्ष्य रखा है.

अभियान के लिए बदला नियम!

तिरंगों की बिक्री हो सके, इसके लिए 1 अगस्त से 1.60 लाख पोस्ट ऑफिस पर राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की जाएगी. इसके अलावा कपड़ा मंत्रालय भी तिरंगा बनाने और उसके सप्लायर की पहचान कर रहा है. हर घर तिरंगा अभियान सफल हो सके, इसके लिए केंद्र सरकार ने फ्लैग कोड के कुछ नियमों में भी बदलाव किया है. जैसे पहले सूर्यास्त के बाद तिरंगा नहीं फहराया जा सकता था, लेकिन इस नियम में बदलाव कर दिया गया है. अब 24 घंटे तिरंगा फहराया जा सकता है.

Source : aaj tak

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
100 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: