https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

बिहार में राज्यसभा (Rajya Sabha) के लिए सभी पांच उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. राज्यसभा के लिए नवनिर्वाचित सदस्यों में बीजेपी से सतीशचंद्र दुबे और शंभू शरण पटेल, जेडीयू से खीरू महतो, आरजेडी से मीसा भारती और फैयाज अहमद शामिल हैं. सभी को निर्वाचन सर्टिफिकेट दे दिया गया है. राज्यसभा के 5 सीटों के लिए BJP ने 2 उम्मीदवार उतारे थे, जबकि जेडीयू के एक उम्मीदवार थे. आरजेडी ने चुनाव में अपने 2 उम्मीदवार उतारे थे. बीजेपी, जेडीयू और आरजेडी उम्मीदवारों के नामांकन के बाद स्क्रूटनी की गई जिसमें सभी उम्मीदवार वैध पाए गए.

इन सभी पांचों उम्मीदवारों का निर्वाचन निर्विरोध हुआ है. इसके साथ ही बिहार में राज्यसभा की पांच सीटों पर होने वाले चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो गई.

राबड़ी देवी के साथ पहुंची मीसा भारती

निर्विरोध निर्वाचन होने के बाद जीत का सर्टिफिकेट लेने के लिए सभी दलों के उम्मीदवार शुक्रवार को विधानसभा पहुंचे. आरजेडी की तरफ से पूर्व सीएम राबड़ी देवी, मीसा भारती, फैयाज अहमद और तेजप्रताप यादव बिहार विधानसभा पहुंचे थे. रिटर्निंग अधिकारी ने मीसा भारती, फैयाज अहम, सतीशचंद्र दुबे, शंभू शरण पटेल और खीरू महतो को जीत का सर्टिफिकेट दिया.

आरजेडी के हिस्से दो सीट थी

बिहार में राज्यसभा की पांच सीटों में से विधायकों की हिसाब से आरजेडी के हिस्से दो सीट थी. इसमें एक सीट पर मीसा भारती का का राज्यसभा जाना तय था वहीं पूर्व विधायक फैयाज अहमद को पार्टी ने दूसरी सीट पर उम्मीदवार बनाया. इधर बीजेपी ने अपने पुराने राज्यसभा सदस्य सतीश चंद्र दुबे को फिर से मैदान में उतारा. जबकि दूसरी सीट पर पार्टी ने शंभू शरण पटेल को उम्मीदवार बनाया.

आरसीपी सिंह का टिकट खीरू महतो को मिला

पांच सीटों पर हुए चुनाव में सबसे ज्यादा चर्चा जेडीयू की एक सीट पर था. जेडीयू ने केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह की टिकट काट कर झारखंड के खीरू महतो को उम्मीदवार बनाया. खीरू महतो झारखंड जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व विधायक रह चुके हैं. इधर टिकट कटने के बाद आरसीपी सिंह अभी किसी सदन के सदस्य नहीं हैं. हालांकि राज्यसभा में उनका कार्यकाल जुलाई तक है. इधर बीजेपी ने भी वरिष्ठ नेता गोपाल नारायण सिंह का टिकट काटकर धानुक समुदाय से आने वाले शंभू शरण पटेल को राज्यसभा भेजा है. शंभू शरण पटेल जेडीयू से बीजेपी में शामिल हुए थे

Source : Tv9 bharatvarsh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *