https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट और पांच राज्यों की छह विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए आज वोटिंग हुई. शाम पांच बजे तक मैनपुरी में 54 फीसदी, रामपुर में 31.22 फीसदी और खतौली में 54.5% वोटिंग हुई. मैनपुरी में समाजवादी पार्टी (सपा) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच कांटे की टक्कर है.यह सीट सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के कारण खाली हुई है.

ये सीट समाजवादी पार्टी के लिए साख की लड़ाई है.वहीं जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए, उनमें उत्तर प्रदेश की रामपुर सदर और खतौली, ओडिशा की पदमपुर, राजस्थान की सरदारशहर, बिहार की कुरहानी और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर सीट शामिल हैं.इस सीट से कांग्रेस ने दिवंगत विधायक की पत्नी सावित्री मंडावी को मैदान में हैं, जबकि बीजेपी ने पूर्व विधायक ब्रह्मानंद नेताम को उतारा है. सबसे ज्यादा 80 फीसदी वोटिंग ओडिशा की पदमपुर सीट पर हुई है.

1. मैनपुरी लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी के लिए नाक की लड़ाई है. अखिलेश यादव ने बीजेपी पर वोटर्स को मतदान केंद्र पर जाने से रोकने का आरोप लगाया. अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि बीजेपी को पूरी छूट दी गई है.
वह शराब बांट रहे हैं और सपा को नुकसान पहुंचाने के लिये हर संभव तरीका अपना रहे हैं.
2. मैनपुरी की कुछ बूथों पर बीजेपी ने भी सपा पर लोगों को वोट डालने से रोकने का आरोप लगाया.उन्होंने चुनाव आयोग से हस्तक्षेप की अपील की. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी ने कहा कि तीनों सीटों पर सपा को हार का स्वाद चखना है.
3. रामपुर विधानसभा सीट पर सपा ने बीजेपी पर बूथ पर तोड़फोड़ और गुंडागर्दी समेत चुनावी प्रक्रिया में बाधा डालने के आरोप लगाए.सपा ने वोटर्स को बूथ जाने से रोकने का आरोप लगाया.आजम खां की पत्नी तजीन फातिमा और उनके बेटे ने पुलिस पर मतदाताओं को वोट डालने से रोकने का आरोप लगाया.
4. फातिमा ने वोट डालने के बाद आरोप लगाया कि रामपुर शहर की हर सड़क पर 100-150 मीटर की दूरी पर पुलिस खड़ी है और लोगों को मतदान करने से रोक रही है.
5. खतौली विधानसभा सीट पर शाम 5 बजे तक 54.5 फीसदी मतदान हुआ. इस सीट पर बीजेपी-आरएलडी के बीच कड़ी टक्कर है, कौन बाजी मारेगा ये 8 दिसंबर को पता चलेगा.
6. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र में 64.86 फीसदी मतदान हुआ.वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी.इस सीट पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस-बीजेपी के बीच है.
7. राजस्थान में सरदारशहर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए लगभग 70 प्रतिशत वोटिंग हुई.सरदारशहर सीट पर कांग्रेस का लंबे समय तक कब्जा रहा.यह सीट कांग्रेस विधायक भंवर लाल शर्मा के निधन से खाली हुई है, अब इस पर कौन काबिज होगा ये 8 दिसंबर को साफ होगा.
8. बिहार विधानसभा के कुढनी उपचुनाव में करीब 57.90 प्रतिशत मतदान हुआ.करीब चार महीने पहले एक-दूसरे से अलग होने के बाद जेडीयू और भाजपा चुनावी दंगल में पहली बार आमने-सामने हैं. आरजेडी विधायक अनिल सहनी की अयोग्यता के बाद ये सीट खाली हुई थी.
9. ओडिशा के पदमपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव में सबसे ज्यादा 80 फीसदी वोटिंग हुई. 319 मतदान केंद्रों में से 89 पर कई लोग समय समाप्त होने के बाद भी कतार में खड़े थे..ओडिशा के सीईओ एस. के. लोहानी ने बताया कि पूरे पदमपुर विधानसभा क्षेत्र में मतदान के दौरान किसी अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं है.

Source : Tv9 bharatvarsh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *