https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को लोगों से अपील की कि वे अपनी पसंद के ऐसे लोगों को पद्म पुरस्कारों के लिए नामित करें, जो जमीनी स्तर पर असाधारण काम कर रहे हैं. उन्होंने ट्वीट कर यह काम आम जनता से करने को कहा है. मोदी ने ट्वीट में कहा, भारत में जमीनी स्तर पर असाधारण काम करने वाले कई लोग हैं, लेकिन उनके बारे में लोगों को कम जानकारी सुनने को मिलती है. क्या आप इनमें से ऐसे प्रेरक व्यक्तियों के बारे में जानते हैं. अगर आप इन्हें जानते हैं तो इन्हें आप पद्म पुरस्कारों के लिए नामित कर सकते हैं.


15 सितंबर तक नाम भेजा जा सकता है
पीएम ने ऐसे प्रेरणादायी लोगों के नाम 15 सितंबर तक भेजने को कहा है. उन्होंने पुरस्कार के लिए वेबसाइट का लिंक साझा करते हुए ट्वीट किया, “भारत में कई प्रतिभाशाली लोग हैं, जो जमीनी स्तर पर असाधारण काम कर रहे हैं. आप उन्हें पद्म पुरस्कार के लिए नामित कर सकते हैं. नामांकन 15 सितंबर तक खुले हैं. पद्म पुरस्कार-पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से हैं.

कुछ वर्षों से गुमनाम नायकों को दिए जा रहे हैं सम्मान
मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद पद्म पुरस्कारों को आम जनता तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है. ऐसे लोगों को इसके लिए चुना जा रहा है जो असाधारण काम करते हैं लेकिन ये अक्सर गुमनामी में रहते हैं. ऐसे लोगों को सम्मानित करने की पहल खुद पीएम ने की है. पिछले कुछ वर्षों में, मोदी सरकार ने सैकड़ों गुमनाम नायकों को विभिन्न क्षेत्रों में उनकी उपलब्धि और समाज में उनके योगदान के लिए पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया है. 1954 में शुरू किए गए इन पुरस्कारों की घोषणा गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है.

Source : abp news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *