https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

रौतनिया कचरा डंपिंग पॉइंट को लेकर जिलाधिकारी डॉ० चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में आहूत की गई। बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक जयंत कांत, नगर आयुक्त मणेश कुमार मीणा, सहायक समाहर्ता खुशबू गुप्ता ,अपर समाहर्ता राजेश कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी कुंदन कुमार, एवं पश्चिमी अनिल कुमार दास, अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद, डीपीआरओ कमल सिंह , एसडीपीओ सरैया राजेश कुमार शर्मा भी मौजूद थे. शहर का कूड़ा /कचरा रौतनिया में नगर निगम की जमीन पर डंप किया जा रहा है। यह जमीन नगर निगम की है।

बैठक में निर्णय लिया गया कि कचड़ा डंपिंग का कार्य बदस्तूर जारी रहेगा. स्थानीय स्तर पर जो कुछ समस्याएं हैं उसके समाधान के लिए समन्वय समिति का गठन किया गया था। समन्वय समिति को विस्तारित करने का निर्णय बैठक में लिया गया. जो भी समस्याएं सामने आएंगी उनका तत्काल समाधान समन्वय समिति के माध्यम से निकाला जाएगा ।कूड़ा /कचरा से खाद बनाने का कार्य कल से ही शुरू किया जाएगा. इसके लिए नगर निगम को निर्देशित किया गया है। इसके तहत गीले कचरे को पिट में डालकर हवा , प्राकृतिक नमी के सहारे खाद्य तैयार की जाएगी. यह कवायद कल से ही प्रारंभ की जाएगी। लाइट की पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

बैठक में निर्देश दिया गया कि हाई मास्क लाइट लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाए. नगर निगम को निर्देशित किया गया कि बाउंड्री वॉल में जहां टूट-फुट है या जहां मररमती की आवश्यकता है तत्काल मरम्मती की जाए. बाउंड्री वॉल को कटीले तार से घेरने का भी निर्देश दिया गया है. इसके अतिरिक्त चारों तरफ सघन वृक्षारोपण शुरू करने का भी निर्देश दिया गया है. बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि बरसात तक शहर से रात्रि में ही कूड़ा का उठाव होगा एवं उसकी डंपिंग भी की जाएगी। बैठक में बताया गया कि मोटिवेटेड होकर इस कार्य का विरोध करने वाले या इसकी मंशा रखने वालों के विरुद्ध विधि सम्मत सख्त कार्रवाई की जाएगी. अभी तक 21 नामजद प्राथमिकी दर्ज की गई है. जबकि 100 अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है. 8 की गिरफ्तारियां हुई हैं. वाहन भी जप्त किए गए हैं। जो लोग सरेंडर नहीं करेंगे उनकी कुर्की जब्ती भी की जाएगी। इस संबंध में बताया गया की उक्त स्थल पर महिला पुलिस बल के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस बल को भी प्रतिनियुक्त किया गया है। ज्ञात हो की शनिवार को इलाके के लोग कूड़ा डंपिंग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे जब जिलाधिकारी वार्ता करने वहा पहुंचे तो लोग उग्र हो गए और उन्हें वहा से खदेड दिया गया था !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *