https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

मुजफ्फरपुर. बिहार की मुजफ्फरपुर पुलिस ने जिलाा और आसपास के जिलों में जाली नोट (Fake Currency) के बड़े कारोबार का खुलासा किया है. रविवार की रात विशेष पुलिस टीम ने जिले के मोतीपुर इलाके से 9 लाख के जाली नोट के साथ आठ तस्करों को गिरफ्तार कर लिया है. सभी नोट 100-100 रुपये के हैं. तस्करों के पास से नेपाली करेंसी भी बरामद की गई है. गिरफ्तार किए गए जाली नोट तस्कर मुजफ्फरपुर, मोतिहारी और सीतामढ़ी इलाके के हैं.

एसएसपी जयंत कांत ने इस कार्रवाई की पुष्टि की है. जानकारी के अनुसार रविवार की रात मोतीपुर के नोट तस्कर जाली नोट लेकर मोतिहारी की ओर रवाना होने की योजना बना रहे थे. एक स्कॉर्पियो में नोट ले जाया जा रहा था तभी इसकी भनक पुलिस को लग गई. एएसपी वेस्ट सैयद इमरान मसूद के नेतृत्व में विशेष टीम का गठन किया गया और इस टीम ने मोतीपुर और मोतिहारी के बीच उसे स्कॉर्पियो को दबोच लिया. स्कॉर्पियो की जांच में उसमें जाली नोट निकले और एक तस्कर पकड़ा गया.

पकड़े गए तस्कर की निशानदेही पर पुलिस ने मोतिहारी से लेकर सीतामढ़ी तक इंडो-नेपाल बॉर्डर पर कई स्थानों पर छापामारी की जिसमें 8 जाली नोट तस्कर पकड़े गए. पूरी कार्रवाई में कुल 9 लाख के जाली नोट बरामद किए गए हैं. इस कार्रवाई के दौरान स्पष्ट हुआ कि फेक करेंसी का यह कारोबार कई जिलों में इस गिरोह के द्वारा चलाया जाता है और असली नोटों के बीच इससे खपाया जाता है. मोतिहारी के कुछ इलाकों में कंप्यूटर से जाली नोट छापने का भी खुलासा हुआ है लेकिन अभी तक पुलिस ने इस संबंध में जानकारी शेयर नहीं की है.

एसएसपी जयंत कांत ने बताया है कि छापामारी की कार्रवाई अभी जारी है. पुलिस को उम्मीद है कि इस केस में और भी बरामदगी हो सकती है साथ-साथ कुछ और लोग भी पकड़े जा सकते हैं. कार्रवाई पूरी होने के बाद मीडिया को पूरी जानकारी दी जाएगी.

Source : News18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *