https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

Windows 11 Launch: माइक्रोसॉफ्ट ने गुरुवार को अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 11 को लॉन्च कर दिया है. यह सिस्टम कई शानदार फीचर्स के साथ पेश किया गया है, जो यूजर्स का एक्सपीरियंस बेहतर बनाएगा. कंपनी ने इस इवेंट में इस को लॉन्च करने का ऐलान किया. चलिए जान लेते हैं कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कौन से बेहतरीन फीचर्स हैं.

ये हैं टॉप फीचर्स

1. विंडो 11 को एक नया लुक दिया गया है, जिसमें कई अट्रैक्टिव और एडवांस थीम्स मिल रहे हैं.

जब आप इसे अपडेट करेंगे तो आपको हर बार एक अलग तरह का ग्राफिक्स नजर आएगा.

2. विंडो 11 का टास्कबार पहले की तुलना में काफी बदल दिया गया है. इसमें आइकन सेंटर में नजर आएंगे, जो आपका अनुभव काफी रोमांचक बना देंगे. इतना ही नहीं इसका स्टार्ट मेनू भी काफी बदल गया है.

3. खास बात यह है कि इस सिस्टम में आप एक स्क्रीन पर कई विंडो में काम कर सकेंगे. इसे स्नेप लेआउट कहा गया है. कई लोग मल्टीटास्क करते हैं ऐसे में यह उनके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा.

4. अगर आपका लैपटॉप या कंप्यूटर टचस्क्रीन है, तो आप इस विंडो में बिना कीबोर्ड के काम कर सकते हैं. इसमें जेस्चर और स्टैक फीचर को काफी बेहतर किया गया है.

5. आपको जानकर हैरानी होगी कि विंडो 11 के स्टोर पर आपको तमाम फिल्मों और वेब सीरीज का कलेक्शन मिलेगा. यहां से आप फिल्में या फिर सीरीज परचेज कर सकते हैं. इस स्टोर को काफी शानदार लुक दिया गया है.

6. गेमिंग के शौकीन लोगों के लिए यह विंडो काफी काम की साबित हो सकती है. इसमें कई ऐसे फीचर्स हैं खासतौर से गेमिंग के लिए बनाए गए हैं. कंपनी का कहना है कि यह गेमिंग के लिए बेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम साबित होगा.

7. इस विंडो सिस्टम में आपको अमेजॉन ऐप स्टोर मिलेगा जहां से आप एप्स को डाउनलोड कर इंस्टॉल कर सकते हैं. इसमें तमाम एंड्राइड वाले एप्स को भी इंस्टॉल किया जा सकेगा, हालांकि इसकी कुछ लिमिट होगी.

8. इस विंडो में आपको टाइपिंग के लिए वॉइस टाइपिंग का फीचर भी दिया गया है जिससे आप काफी कम समय में तेजी से टाइपिंग कर सकेंगे. इसमें शानदार टच कीबोर्ड दिया गया है. यह यूजर्स का एक्सपीरियंस काफी बेहतर बना देगा.

Source : abp news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *