रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा पताही में निर्मित कोविड अस्पताल में अस्पताल प्रशासन द्वारा आज प्रेस ब्रीफिंग की गई। प्रेस ब्रीफिंग में लेफ्टिनेंट कर्नल विकास, डीआरडीओ के डॉक्टर मारिया डिसुजा एवं मुत्थु कुमार और डीपीआरओ कमल सिंह उपस्थित थे।

लेफ्टिनेंट कर्नल विकास एवं डॉक्टर मारिया डिसूजा ने मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि मात्र 17 दिन में डीआरडीओ द्वारा कोविड अस्पताल पताही को सुचारु रुप से शुरू कर दिया गया।। 7 सितंबर से कोविड मरीजों का यहां इलाज हो रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना अस्पताल पताही में विश्वस्तरीय चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध है। सेना और डीआरडीओ के चिकित्सक पूरे समर्पण के साथ मरीजों का इलाज कर रहे हैं। अभी तक 70 मरीजो ने अपना इलाज कराया है। 29 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौटे हैं। वर्तमान में 22 मरीज का इलाज चल रहा है। नर्सिंग स्टाफ भी अपने दायित्वों का निर्वहन बखूबी कर रहे हैं। विश्वस्तरीय स्टैंडर्ड गाइडलाइन और प्रोटोकॉल का अनुपालन इलाज के क्रम में किया जा रहा है।

7200 स्क्वायर मीटर में बने कोविड अस्पताल में कुल 500 बेड की  सुविधा है। 200 स्क्वायर मीटर में आईसीयू की सुविधा है। (125 वेड आईसीयू) पर्याप्त संख्या में भेंटीलेटर और पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। चिकित्सक चार शिफ्ट में अपना कार्य कर रहे हैं। DRDO के प्रोजेक्ट टीम/डॉक्टर्स एवं आर्मी मेडिकल केयर के चिकित्सक तथा नर्सिंग स्टाफ द्वारा अपने दायित्वों का निर्वहन गंभीरता पूर्वक किया जा रहा है। परिणाम स्वरूप कोरोना रोगी यहां से स्वस्थ होकर अपने घर जा रहे हैं।

बताया गया कि कोविड के मरीजों के लिए सभी सुविधाएं निशुल्क उपलब्ध है। स्टैंडर्ड टेस्टिंग लैब के साथ सभी आवश्यक एवं महत्वपूर्ण दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। यहां तक की चिकित्सकों के परामर्श के आधार पर रोगियों के लिए शुद्ध नाश्ता एवं भोजन की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *