0 0
Read Time:4 Minute, 25 Second

Mahakal Lok Lokarpan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (11 अक्टूबर) मध्य प्रदेश के उज्जैन में श्री महाकाल लोक (कॉरिडोर) का पहला चरण राष्ट्र को समर्पित करेंगे. 900 मीटर से ज्यादा लंबा महाकाल लोक कॉरिडोर पुरानी रुद्र सागर झील के चारों ओर फैला हुआ है. उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर पुनर्विकास योजना के तहत रुद्र सागर झील को पुनर्जीवित किया गया है.

देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर मंदिर में स्थापित है और यहां देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. प्रधानमंत्री मोदी 856 करोड़ रुपये के महाकालेश्वर मंदिर गलियारा विकास परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे. पहले चरण में महाकाल लोक को 316 करोड़ रुपये में विकसित किया गया है.

बनाए गए दो द्वार

गलियारे के लिए दो भव्य एंट्री गेट-नंदी द्वार और पिनाकी द्वार बनाए गए हैं. यह गलियारा मंदिर के मेन गेट तक जाता है. महाकाल मंदिर के नए बने कॉरिडोर में 108 स्तंभ बनाए गए हैं. 910 मीटर का ये पूरा महाकाल मंदिर इन स्तंभों पर टिका होगा. महाकवि कालिदास के महाकाव्य मेघदूत में महाकाल वन की परिकल्पना को जिस सुंदर तरीके से पेश किया गया है, सैकड़ों वर्षों के बाद उसे साकार रूप दे दिया गया है.

क्या है पीएम मोदी का कार्यक्रम

• प्रधानमंत्री को लेकर भारतीय वायुसेना का एक विमान मंगलवार दोपहर तीन बजकर 35 मिनट पर अहमदाबाद हवाई अड्डे से रवाना होगा और शाम साढ़े चार बजे इंदौर हवाई अड्डे पर पहुंचेगा.

• इंदौर से प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से शाम पांच बजे उज्जैन के हेलीपैड पर पहुंचेगे. मोदी शाम पांच बजकर 25 मिनट पर महाकालेश्वर मंदिर पहुंचेंगे.

• शाम 6.25 बजे से शाम 7.05 बजे के बीच महाकाल लोक राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इससे पहले वह महाकाल मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे.

• इसके बाद मोदी कार्तिक मेला मैदान में एक सार्वजनिक समारोह में हिस्सा लेंगे.

• मोदी उज्जैन से रात करीब आठ बजे इंदौर के लिए रवाना होंगे और वहां से रात करीब नौ बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

बड़े स्तर पर हो रही तैयारियां

राज्य सरकार ने मंगलवार शाम को होने वाले भव्य आयोजन को लेकर बड़े स्तर पर तैयारियां की हैं. राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी महाकाल लोक के पहले चरण को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. यह हम सभी के लिए यादगार पल होगा. पूरा राज्य उस पल का इंतजार कर रहा है और हम सभी किसी न किसी रुप में इस आयोजन में हिस्सा लेंगे.

इससे पहले रविवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महाकाल लोक का भ्रमण कर आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की. चौहान ने कहा कि महाकालेश्वर मंदिर और महाकाल लोक के दर्शन करने के बाद रहस्यवादी और अद्भुत परिसर लोगों के दिलों में स्थायी जगह बना लेगा.

Source : Zee news

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: