https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

पहले नंबर पोर्ट करवाने के लिए यूजर्स को एक लंबे प्रोसेस से गुजरना होता था, वहीं अब केंद्र सरकार के नए फैसले के बाद घर बैठे ही ऑनलाइन नंबर पोर्ट करवाया जा सकता है.

इसके लिए एक रुपये चार्ज देना होगा.

केंद्र सरकार ने हाल ही में मोबाइल यूजर्स के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल मोदी सरकार की तरफ से मोबाइल कनेक्शन लेने या फिर उसे प्री-पेड से पोस्टपेड और पोस्टपेड से प्री-पेड में बदलने के प्रोसेस को काफी आसान कर दिया गया है. यही नहीं अब आपको अपना नंबर पोस्ट-पैड से प्री-पेड में बदलने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब आप घर बैठ ही ऑनलाइन KYC के सारे काम कर सकेंगे. अब आपको किसी फॉर्म भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी.


घर बैठे होगी KYC
केंद्र सरकार ने अपने फैसले में स्पष्ट कर दिया है कि मोबाइल यूजर्स घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से KYC को भर सकेंगे. ये सारा काम ऐप से होगा. इसके लिए सिर्फ एक रूपये चार्ज देना होगा. वहीं प्री-पेड से पोस्ट-पेड और पोस्ट-पेड से प्री-पेड में बदलने के लिए नए KYC की भी आवश्यकता नहीं होगी, यानि बार-बार KYC की प्रक्रिया नहीं दोहरानी पड़ेगी.


लंबी प्रक्रिया से मिलेगा छुटकारा
सरकार के इस फैसले से ग्राहकों को उस लंबी प्रक्रिया से राहत मिलेगी, जिसमें नया फॉर्म भरने से लेकर पोर्ट कराने पर हर बार डॉक्यूमेंट के तौर पर आधार कार्ड समेत कई दस्तावेज के साथ फोटो और सिंग्नेचर की आवश्यकता होती थी. इसके बाद टेलीकॉम कंपनियों की तरफ से डिजिटल KYC प्रोसेस किया जाता था. इस दौरान कई बार गलत डॉक्यूमेंट्स अपलोड हो जाते थे और फिर KYC के लिए कंपनियां ग्राहकों से फिर से दस्तावेज मंगाती थीं. वहीं अब ये सारा काम घर बैठे ही हो जाएगा.

Source : abp news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *