0 0
Read Time:3 Minute, 51 Second

वर्ष 1857 के बाद पहली बार मुजफ्फरपुर जिले का स्थापना दिवस प्रशासनिक स्तर पर रविवार 1 जनवरी कों मनाया गया. स्थापना दिवस समारोह को लेकर भव्य तैयारी की जा रही था. सरकारी भवनों को सजाया गया साथ ही कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित की गई. जिला स्थापना दिवस समारोह मनाने के साथ साथ जिलेवासियों ने एक दूसरे को नववर्ष की मंगलकामना और शुभकामनाएं दी।

जिले के 148 वर्ष बीत गए है पर स्थापना दिवस की प्रामाणिकता की पुष्टि 1 जनवरी को काफी मशक्कत के बाद हुई। स्टेटमैन समाचार पत्र के 16 जनवरी 1875 के संस्करण में इसका साक्ष्य मिला।और इस प्रकार 1 जनवरी को जिला स्थापना दिवस मनाने पर मुहर लग गया।

आज तड़के पूर्वाहन 10.30 में अमृत सरोवर पार्क से स्कूली बच्चों के साथ सभी पदाधिकारियों ने प्रभात फेरी से इसकी शुरुआत की. जो सरैया गंज टावर, हॉस्पिटल रोड से होता हुआ समाहरणालय परिसर में डिस्पर्स हुआ। जहां पहले से समारोह मनाने को जिला तैयार था। वहां डीएम, डीडीसी कुढ़नी विधायक तथा अन्य पदाधिकारियों ने दीप प्रज्वलन से सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर गुब्बारे उड़ाए गए और साथ ही हस्ताक्षर अभियान से अपनी मजबूत उपस्थिति भी लोगों ने दिखाई। सेल्फी प्वाइंट पर लोगो ने डीएम के साथ फोटो खिंचाते भी नजर आए। जिला पदाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन दोहरी खुशी और गौरवमयी अनुभूति का दिन है। कोई भी संस्कृति तभी ज्यादा विकसित होती है जब उसका अतीत का भान हो।विकास एक अनवरत यात्रा है। अब अस्तित्व के पहचान के साथ जिला का समेकित विकास निश्चय रूप से हमें गौरवान्वित करता है। सभी जिलेवासियों को उन्होंने बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा की अब इसकी पूर्वपिठिका तैयार हो गई है। उन्होंने जिले के लीची, लहठी साहित्यिक विरासत की भी चर्चा की। विभिन्न विभागों के समन्वय सहयोग का भी उन्होंने सराहना किया।

उप विकास आयुक्त ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सभी को शुभकामनाएं दी। इससे पूर्व माननीय विधायक कुढ़नी, स्थापना दिवस की खोज में भागीरथ प्रयास करने वाले अशोक भारती ने भी मंच से अपनी प्रसन्नता जाहिर किया। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, डीएवी खबर रमेश मिश्रा,जीविका दीदी, चैपमैन विद्यालय आदि के बच्चियों ने अपने कलात्मक प्रस्तुति से लोगो का मन मोह लिया। संध्या में आम्र पाली ऑडिटोरियम में बिग बॉस प्रतिभागी रह चुके दीपक ठाकुर और उनकी टीम, सारेगामा प्रतिभागी श्रुस्ति वारलेबर आलोक चौबे ने काफी धूम मचाए।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: