भारत मे नवंबर मे आ रहा है रुसी कोरोना वैक्सीन, डॉ. रेड्डीज से हुआ करार

0 0
Read Time:2 Minute, 3 Second

रूस में 11 अगस्त को दुनिया में पहला कोरोना टीका लॉन्च किया गया था जिसका नाम स्पुतनिक वैक्सीन रखा गया. इस टीके का सिर्फ फेज 1 और फेज 2 का परीक्षण किया गया था. अब अब इसके तीसरे फेज का परीक्षण भारत मे होगा क्यों की डॉ. रेड्डीज लैब ने भारत में कोरोना का 10 करोड़ टीका बेचने के लिए रूसी निर्माता रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) से करार किया है.

मिली जानकारी के अनुसार RDIF ने रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन के भारत में क्लिनिकल ट्रायल और वितरण के लिए Dr. Reddy’s लेबारेटरीज से समझौता किया है. समझौते के अनुसार रूसी कंपनी भारत में Dr. Reddy’s को 10 करोड़ टीके की आपूर्ति करेगी. इस टिके को भारत मे नवंबर तक आने की उम्मीद है. आपको बता दे की डॉ. रेड्डीज की रूस में करीब 25 साल से कारोबारी मौजूदगी है और वह भारत की प्रमुख कंपनी है. इस खबर के आने के बाद बीएसई पर डॉ. रेड्डीज का शेयर 181 रुपये की मजबूती के साथ 4624.45 पर पहुंच गया.

Dr. Reddy’s के मुताबिक ह्यूमन एडीनोवायरस ड्यूल वेक्टर प्लेटफॉर्म पर आधारित रूसी टीका भारत में कोविड-19 से सुरक्षित लड़ाई में मदद करेगा. ह्यूमन एडीनोवायरस ड्यूल वेक्टर प्लेटफॉर्म का करीब रूस में पिछले एक दशक में करीब 250 क्लीनिकल ट्रायल किया गया है और इसका कोई भी संभावित नेगेटिव नतीजा नहीं देखा गया है.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “भारत मे नवंबर मे आ रहा है रुसी कोरोना वैक्सीन, डॉ. रेड्डीज से हुआ करार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: