https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

मुजफ्फरपुर, जिला समेत पूरे उत्तर बिहार के मौसम में एक बार फिर से बदलाव के संकेत मिलने लगे हैं। बुधवार से इसकी शुरुआत होती दिख सकती है। इसलिए सावधान रहने की जरूर है। दरअसल पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव इस क्षेत्र में फिर से देखने को मिलेगा। इसकी वजह से बुधवार की दोपहर बाद से मौसम के मिजाज में बदलाव दिखने लगेगा। शाम और रात के समय इसका खास असर महसूस होगा। हालांकि अब फिर से ठंड बढ़ने के आसार नहीं दिख रहे हैं। आज दिन का अधिकतम तापमान 28 डिग्री अौर रात में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है।

आज दोपहर बाद से मुजफ्फरपुर और आसपास के जिलों में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव दिखने लगेगा। शाम में 25 प्रतिशत और रात के समय इससे अधिक भाग पर बादल छाए रहने की संभावना है। आज के दिन बारिश की संभावना कम है। इस दौरान सुबह में पूरब दक्षिण तथा पूरे दिन पूरब दिशा की हवा चलती रहेगी। इसकी रफ्तार 10 से 15 किमी प्रति घंटा रहने की संभावना है। सापेक्ष आद्र्रता सुबह में 80 से 90 प्रतिशत और दोपहर में 40 से 50 प्रतिशत रह सकती है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 23.2 और न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

किसानों के लिए सुझाव

25-26 फरवरी को वर्षा की संभावना को देखते हुए किसान कार्यों में सतर्कता बरतें। खड़ी फसलों में सिंचाई स्थगित रखें। मौसम साफ रहने पर फसलों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करें। सरसों की तैयार फसल की कटाई सावधानीपूर्वक करें। आलू की फसल को लेकर भी सावधानी बरतने की जरूरत है।

इनपुट : जागरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *