0 0
Read Time:3 Minute, 38 Second

बिहार का मौसम काफी तेजी से बदल रहा है. आसमान में बादल और कहीं कहीं बारिश हो रही है. उमस और तेज धूप से बेहाल बिहार के लोगों खासकर बच्चों राहत की सांस ली है. मौसम विभाग ने बिहार में 72 घंटे के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग ने कई इलाकों में आंधी-गरज के साथ बारिश की संभावना प्रकट की है.

उत्तर बिहार में आंधी के साथ बारिश का अनुमान

गोपालगंज, सीवान, वैशाली, सारण को छोड़ उत्तर बिहार के सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. कहा गया है कि उत्तर बिहार में आंधी के साथ बारिश का अनुमान है. कुछ इलाके में मेघ गर्जन की आशंका है. वहीं, कई इलाकों में ओले भी पड़ सकते हैं. वहीं, दक्षिण बिहार में तेज हवा चल सकती है.

बिहार में सर्वाधिक बारिश ठाकुरगंज में

बिहार से ट्रफ लाइन गुजरने के कारण शनिवार को उत्तरी बिहार में आंधी के साथ बारिश हुई थी. बिहार में सर्वाधिक बारिश ठाकुरगंज में 56.2 मिलीमीटर दर्ज की गयी है. वहीं, किशनगंज में 39.8, तैयबपुर में 39, रुपौली 38.2, पूर्णिया में 33.4 एवं दरभंगा 28.2 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है.

उत्तर बिहार में जमकर बारिश

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि वर्तमान में पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर बंगाल की खाड़ी तक ट्रफ लाइन गुजर रही है, जिससे उत्तर बिहार में जमकर बारिश हो रही है. वर्तमान में इस तरह की बारिश होना सामान्य बात है. आगे भी प्रदेश के मौसम में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा.

उत्तर बिहार के नौ जिलों में औरेंज अलर्ट

मौसम की स्थिति को देखते हुए उत्तर बिहार के नौ जिलों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, पूर्णिया औैर किशनगंज में बिजली के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है. उत्तर बिहार के शेष जिलों और दक्षिण-पश्चिमी बिहार को छोड़कर अन्य जिलों में भी अलर्ट रहेगा.

डिहरी राज्य का सर्वाधिक गर्म स्थान

शनिवार को राज्य में सर्वाधिक गर्म स्थान डिहरी रहा, जहां का अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. राजधानी में अधिकतम तापमान 35.2 तो न्यूनतम 26.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. उत्तर बिहार में हुई झमाझम बारिश का असर प्रदेश के मौसम में देखा गया. दोपहर में राजधानी में तेज हवा चली, जिससे वातावरण में धूलकण की मात्रा ज्यादा थी.

इनपुट : प्रभात खबर

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: