मुख्यमंत्री कुशल श्रमिक उद्यमी क्लस्टर योजना के तहत मुजफ्फरपुर मे शुरू हो रही है 20- 20 लाख के दो परियोजनाएं

0 0
Read Time:2 Minute, 36 Second

जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर के द्वारा आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में उद्योग विभाग की योजनाओं की समीक्षा की गई. मुख्यमंत्री कुशल श्रमिक उद्यमी क्लस्टर योजना के तहत 20- 20 लाख के दो परियोजनाएं शुरू करने के बाबत जिलाधिकारी द्वारा आवश्यक निर्देश संबंधित विभाग को दिया गया. जिले के बोचहां प्रखंड में लहठी (लाह की चूड़ी) निर्माण की एवं दूसरा सकरा में सेनेटरी पैड निर्माण हेतु कलस्टर का निर्माण किया जा रहा है. यह दोनों परियोजना जिले के लिए चिन्हित पीएसयू बिहार पुल निर्माण निगम लिमिटेड द्वारा पोषित की जा रही है. साथ ही जिला औधोगिक नवप्रवर्तन योजना के अधीन पांच क्लस्टर प्रारंभ होने जा रहा है. औराई प्रखंड में रेडीमेड गारमेंट्स निर्माण, बंदरा में पेपर /कूट बॉक्स निर्माण, साहेबगंज में मोबाइल चार्जर और कटरा में फर्नीचर निर्माण।

सभी क्लस्टर के लिए समूह का निर्माण, आगंतुक श्रमिकों की बैठक , अध्यक्ष, सचिव कोषाध्यक्ष का चुनाव हो चुका है. प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी बन चुका है. इस सप्ताह में को ऑपरेटिव सोसायटी एक्ट के तहत पंजीयन कराकर खाता खोला जाएगा ताकि समूह को पैसा हस्तांतरित हो सके और क्लस्टर निर्माण संबंधी कार्य शीघ्र शुरू किया जा सके. इसके लिए एक सप्ताह के अंदर कागजी कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. परियोजना राशि नवप्रवर्तन योजना के तहत जिला में आ चुकी है. खाता खोलते ही समूह के खाता में परियोजना राशि भेज दी जाएगी. कलस्टर में काफी संख्या में बाहर से आए आगंतुक श्रमिकों को रोजगार मिलेगा. योजना का संचालन आगंतुक श्रमिक द्वारा ही होगा. समूह में अधिक से अधिक श्रमिकों को जोड़ा जाएगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Previous post बिहार मे कोरोना के 2884 नये मामले, संकर्मितो का आंकड़ा बढ़कर 112759 हुआ
Next post मुजफ्फरपुर जिलाधिकारी का नया आदेश, दुकाने शाम 4 बजे तक ही खुलेगी

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “मुख्यमंत्री कुशल श्रमिक उद्यमी क्लस्टर योजना के तहत मुजफ्फरपुर मे शुरू हो रही है 20- 20 लाख के दो परियोजनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: