स्वछता सर्वेक्षण 2020 के परिणामो की हुई घोषणा, लगातार चौथी बार इंदौर टॉप

0 0
Read Time:2 Minute, 12 Second

आज गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्वच्छता सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2020’ के परिणामों की घोषणा की। इस दौरान साफ-सफाई को लेकर बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों को पुरस्कृत भी किया गया। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने देश के कुछ ‘स्वच्छाग्रहियों’ और सफाईकर्मियों से बातचीत भी की। जिसमे लगातार चौथी बार मध्यप्रदेश के शहर इंदौर को सबसे स्वच्छ शहर का खिताब हासिल हुआ.  दूसरे पर सूरत, तीसरे पर नवी मुंबई, चौथे पर विजयवाड़ा, पांचवे पर अहमदाबाद, छठवें पर राजकोट, सातवें पर भोपाल, आठवें पर चंडीगढ़, नौवें पर जीवीएमसी विशाखापत्तनम और दसवें पर वडोदरा हैं।

इस सर्वेक्षण में 100 से ज्यादा शहरों वाले राज्य में सबसे साफ राज्य छत्तीसगढ़ और 100 से कम शहरों वाले राज्य में सबसे साफ राज्य झारखंड घोषित किया गया। वही जालंधर कैंट बनी सबसे स्वच्छ छावनी. वाराणसी को गंगा के किनारे बसें सबसे साफ शहर का ख़िताब मिला. एक लाख से ज्यादा आबादी वाला सबसे स्वच्छ शहर का ख़िताब उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर को मिला तो एक लाख से कम आबादी वाले शहरों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ शहर का खिताब उत्तराखंड के नंदप्रयाग को मिला है।

ज्ञात हो की स्वच्छता सर्वेक्षण के सबसे पहले संस्करण में मैसूर को सबसे स्वच्छ शहर का खिताब हासिल हुआ था। इसके बाद लगातार चार सालों 2017, 2018, 2019 और 2020 से इस खिताब को मध्यप्रदेश का इंदौर शहर अपने नाम कर रहा है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

4 thoughts on “स्वछता सर्वेक्षण 2020 के परिणामो की हुई घोषणा, लगातार चौथी बार इंदौर टॉप

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: