4 नवंबर को मनाया जायेगा करवा चौथ का व्रत, जाने पूजा की विधि से लेकर शुभ मुहर्त तक

0 0
Read Time:2 Minute, 47 Second

हिंदू धर्म मे सुहागिनों का सबसे बड़ा पर्व करवा चौथ अखंड सुहाग को देने वाला माना जाता है। पति की दीर्घायु एवं स्वास्थ्य मंगलकामना के लिए शाम को चंद्रमा को अर्घ्‍य देकर महिलाएं व्रत को पूर्ण करती हैं. इस खास दिन के लिए महिलाओं में खास श्रद्धाभाव होता है। इस व्रत की तैयारी महिलाएं काफी समय पूर्व से करने लगती हैं। इस बार करवा चौथ बेहद खास होगा। इस करवा चौथ में सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ-साथ शिवयोग, बुधादित्य योग, सप्तकीर्ति, महादीर्घायु और सौख्य योग भी बन रहे हैं। ये सभी योग बहुत ही महत्वपूर्ण हैं और इनसे इस करवा चौथ की महत्ता और भी बढ़ जाती है।

करवा चौथ कथा और पूजन का शुभ मुहूर्त

संध्या पूजा का शुभ मुहर्त 4 नवंबर बुधवार शाम 5 बजकर 34 मिनट से शाम 6 बजकर 52 मिनट तक है. बताया जा रहा है चंद्रोदय शाम 7 बजकर 57 मिनट पर होगा

पूजा की विधि


कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी कोकरवा चौथ व्रत करने का विधान है। केवल सौभाग्यवती स्त्रियों को ही यह व्रत करने का अधिकार है। स्त्री किसी भी आयु, जाति, वर्ण, संप्रदाय की हो, इस व्रत को कर सकती है। करवों में लड्डू का नैवेद्य रखकर नैवेद्य अर्पित करें। एक लोटा, एक वस्त्र व एक विशेष करवा दक्षिणा के रूप में अर्पित कर पूजन समापन करें। करवा चौथ व्रत की कथा पढ़ें अथवा सुनें। सायंकाल चंद्रमा के उदित हो जाने पर चंद्रमा का पूजन कर अर्घ्य प्रदान करें। इसके पश्चात ब्राह्मण, सुहागिन स्त्रियों व पति के माता-पिता को भोजन कराएं। भोजन के पश्चात ब्राह्मणों को यथाशक्ति दक्षिणा दें। पति की माता अर्थात अपनी सास को उपरोक्त रूप से अर्पित एक लोटा, वस्त्र व विशेष करवा भेंटकर आशीर्वाद लें। यदि वे जीवित न हों तो उनके तुल्य किसी अन्य स्त्री को भेंट करें। इसके पश्चात स्वयं व परिवार के अन्य सदस्य भोजन करें।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Previous post बालिग लड़के-लड़किया किसी के साथ भी रह सकते है अपनी मर्जी से, हाईकोर्ट का बड़ा फैसला
Next post बिहार विधानसभा चुनाव का रिजल्ट इस बार मिलेगा देरी से, जाने क्या होंगी वजह

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: