https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

नई दिल्ली: पीएफ (PF) खाताधारकों के लिए खुशखबरी है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ (EPFO) ने कर्मचारियों के लिए नई सेवा की शुरुआत की है। EPFO ने अपने PF खाताधारकों के लिए व्हाट्स एप (WhatsApp) हेल्पलाइन सेवा की शुरुआत की है। इससे अब PF खाताधारकों को उनके अकाउंट से जुड़ी सभी समस्याएं और परेशानी दूर हो सकेगी। इस सेवा कर्मचारियों को ईपीएफओ ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे।

ईपीएफओ की यह व्हॉट्सएप हेल्पलाइन सेवा 138 क्षेत्रीय कार्यालय में शुरू हो चुकी है। EPFO खाताधारक व्हॉट्सएप मैसेज कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। हर क्षेत्र का नंबर अलग -अलग है। अपने क्षेत्र का WhatsApp नंबर पता लागने के लिए इस लिंक पर

https://www.epfindia.gov.in/site_docs/PDFs/Downloads_PDFs/WhatsApp_Helpline.pdf क्लिक कर सकते हैं।

पीएफ WhatsApp नंबर ईपीएफओ के अलावा भी अन्य फीचर्स देख सकते हैं जिसमें ईपीएआईजीएमएस (ऑनलाइन कंप्लेंट रिजोल्यूशन पोर्टल) सीपीजीआरएएमएस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स (फेसबुक और ट्विटर) और 24 घंटे कॉल सेंटर की सुविधा का लाभ ले सकते हैं। यह सभी तरह की सुविधाए पीएफ खाता धारकों के लिए चालू की गई हैं।

दरअसल EPFO की कोशिश है कि लोग अपनी मेहनत की कमाई निकालने के वक्त बिचौलियों के चक्कर में न फंसें। अक्सर देखा जाता है कि जब भी कोई खातेदार पीएफ कार्यालय जाता है तो वहां बिचौलियों के चक्कर में फंस जाता है। सरकार की कोशिश है कि ऑनलाइन के जरिए सभी खातेदार अपनी दिक्‍कत सुलझाएं। इससे लोगों को अपनी मेहनत की कमाई पूरी मिलेगी। कम वक्त में पैसा ट्रांसफर होने से लोगों का सिस्टम पर भरोसा भी बढ़ेगा।

Input : News24

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *