https://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js?client=ca-pub-3863356021465505

बिहार की सड़कों पर आज से 82 नयी बसें चलनी शुरू होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज मंगलवार को पटना के संवाद भवन में हरी झंडी दिखाकर इन बस सुविधा की शुरुवात की. इन बसों में 12 इलेक्ट्रिक बसें भी शामिल हैं. वहीं 15 लग्जरी, 25 डीलक्स और 30 सेमी डीलक्स बसें शामिल हैं.

अब बिहार के कइ जिलों में इलेक्ट्रिक बसें दौड़ेंगी.

नयी इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन पटना नगर निगम क्षेत्र के अलावा पटना-मुजफ्फरपुर और पटना-मुजफ्फरपुर के बीच किया जायेगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, परिवहन सचिव का यह दावा है कि अब राज्य की जनता सस्ती, सुरक्षित और आधुनिक सुविधायुक्त बसों से यात्रा कर सकेंगे. इन बसों की शुरुवात का यही उद्देश्य रखा गया है.

प्रदेश के हर जिले व प्रखंड मुख्यालय से अब राजधानी पटना की राह आसान हो जायेगी. इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने फुलवारी शरीफ में कुल 1200 किलोवाट के चार्जिंग स्टेशन बनाए गए है. ये बसें एक बार पूरी तरह चार्ज होने के बाद 250 किलोमीटर तक चल सकेंगी. प्रथम चरण में 12 इलेक्ट्रिक बसें चलाये जाने के बाद मार्च के अंत तक कुल 25 इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शरू किया जायेगा.

ये नयी बसों अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी. इन बसों में एसी की सुविधा भी होगी. सभी बसों में सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे. बसों में तीन डिस्प्ले लगे होंगे. ये बसें पूरी तरह से प्रदुषणमुक्त होंगी. इन बसों में यात्रियों के सुरक्षा का भी ख्याल रखा गया है. बसों के अंदर इमरजेंसी गेट और इमरजेंसी विंडो भी दिया गया है.

इनपुट : प्रभात खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *